×

Mirzapur News: इस सरकारी स्कूल में चलता है कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड, हॉट सीट पर छात्रों को बैठाकर होते हैं सवाल-जवाब

Mirzapur News: कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड के कार्यक्रम में बच्चे हॉट सीट पर बैठकर मनोरंजन के साथ ज्ञान अर्जित कर रहे हैं।

Brijendra Dubey
Published on: 14 Feb 2023 10:11 AM GMT
Mirzapur News: इस सरकारी स्कूल में चलता है कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड, हॉट सीट पर छात्रों को बैठाकर होते हैं सवाल-जवाब
X

Mirzapur News: भारत में आज भी सबसे अधिक किसी क्षेत्र में काम करने की जरूरत है तो वह है शिक्षा और स्वास्थ्य। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मिर्जापुर के सरकारी स्कूल के एक शिक्षक छात्रों को शिक्षा में रुचि रखने और उनको विद्यालय से जोड़ने के लिए कौन बनेगा करोड़पति प्रोग्राम के तर्ज पर कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड का प्रोग्राम बनाकर बच्चों को नई नई जानकारियां दे रहे है।

कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड के कार्यक्रम में बच्चे हॉट सीट पर बैठकर मनोरंजन के साथ ज्ञान अर्जित कर रहे हैं। छात्रों की शिक्षा के प्रति शिक्षक के समर्पण की प्रशंसा अभिभावक भी कर रहे हैं। तो वही बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस प्रोग्राम को लेकर बच्चों में उत्साह देखा जा रहा है बढ़-चढ़कर बच्चे भाग ले रहे हैं बच्चों को इस प्रोग्राम के माध्यम से सीखने को मिल रहा है। सरकारी स्कूल के शिक्षक का यह प्रयोग आज चर्चा का विषय बना हैं।

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल में शिक्षा व्यवस्था को लेकर भले ही सवाल खड़े किए जाते हो मगर कभी कभी ऐसी खबरें भी सामने आती हैं जो अत्यंत प्रशंसनीय होते हैं। कुछ ऐसा ही मामला मिर्जापुर से सामने आया है जिसमें छात्रों के पढ़ाई को लेकर एक शिक्षक का समर्पण दिखाई दे रहा है। शिक्षक पढ़ाने का तरीका बदल दिया हैं। बच्चों को आसानी से समझ में आ जाए और बच्चे बोर भी ना हों इसी को देखते हुए छानबे ब्लॉक के जासा बघौरा पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक "कौन बनेगा करोड़पति" के तर्ज पर 'कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड' के नाम से प्रोग्राम बनाकर पढ़ा रहे है.हम बात कर रहे हैं। शिक्षक सतेंद्र कुमार सिंह का जो बच्चों को हॉट सीट पर बैठाकर सवाल कर नई-नई जानकारिया दे रहे।

कैसे बनते है कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड

कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड प्रोग्राम में शिक्षक सबसे पहले बैठे बच्चों के बीच फास्ट फिंगर कराते है एक सवाल देते हैं जो छात्र सबसे पहले सही उत्तर देता है उसे हॉट सीट पर बुलाया जाता है। इस खेल में कुल चार पड़ाव होते हैं 10 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। पहला पड़ाव पार करने पर गुड चाइल्ड का,दूसरा वेटर चाइल्ड का,तीसरा बेस्ट चाइल्ड का और चौथा इंटेलिजेंट चाइल्ड का पुरस्कार दिया जाता हैं। साथ ही इस खेल को जीतने के लिए तीन लाइफ लाइन भी दी जाती हैं एक फोनो फ्रेंड्स,दूसरा फिफ्टी फिफ्टी और तीसरा आईडीएन्स होते है छात्र सहारा लेते हैं। छात्र इस खेल के लिए बेसब्री से हर शनिवार को इंतजार करते रहते हैं बड़े मनोयोग से छात्र इसे खेलते हैं और ज्ञान अर्जित करते हैं। खेल में जीत होने पर उन्हें इंटेलिजेंट चाइल्ड का प्रमाण पत्र दिया जाता है।

क्या कहा बच्चे और अभिभावकों ने

शिक्षक के पढ़ाने के तरीके को देखकर विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों ने कहा कि हर शनिवार को हम लोग इंतजार रहते है। कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड प्रोग्राम में पढ़ाया जाता है बहुत अच्छा लगता है इससे हम लोगों की ज्ञान बढ़ रहा है अभी तक हम लोग टीवी में कौन बनेगा करोड़पति देखा करते थे यहां भी उसी तरह से पढ़ाई होती है। वहीं अभिभावकों ने कहा कि यहां के स्कूल के शिक्षक बहुत मेहनत कर रहे हैं बच्चे अच्छे से पढ़ रहे हैं यह स्कूल अब किसी कन्वेंट स्कूल से कम नहीं है।

बच्चों को विद्यालय से जुड़ने के लिए यह कार्यक्रम

कौन बनेगा इंटेलिजेंट चाइल्ड का होस्ट कर रहे शिक्षक सतेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि कमजोर वर्ग से छात्र विद्यालय में पढ़ने आते हैं शिक्षा में रुचि नहीं रखते हैं उनको विद्यालय से जोड़ने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ती है। मुझे लगा कि ज्ञान के साथ मनोरंजन का कम्युनिकेशन बना दें तो बच्चे हमारे साथ जुड़ेंगे इसी को देखते हुए केवीआइसी का प्रोग्राम तैयार किया जो प्रत्येक शनिवार के दूसरे टाइम खेलते हैं.इस प्रोग्राम से बच्चों को बहुत फायदा मिल रहा है बच्चे पूरे मनोयोग से पढ़ते हैं। साथ ही शिक्षक सतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि यहां पर कुल 5 स्टाफ है 2016 में जब हमने जॉइन किया था 91 बच्चे पढ़ते थे लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद अब यहां पर 178 बच्चे पढ़ रहे हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया कि इस प्रोग्राम को लेकर बच्चों में उत्साह देखा जा रहा है बढ़-चढ़कर बच्चे भाग ले रहे हैं बच्चों को इस प्रोग्राम के माध्यम से बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय जासा बघौरा स्कूल भी ऑपरेशन कायाकल्प के तहत बहुत अच्छा है बच्चे भी स्कूल में ठीक-ठाक है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story