×

Mirzapur News: मां विंध्यवासिनी मंदिर में दर्शनार्थियों को मिलेगी सुविधाएं, जानिए किस तर्ज पर किया जा रहा तैयार

Mirzapur News: भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुविधाओं को लेकर सरकार विंध्य कॉरिडोर का निर्माण करा रही है।

Brijendra Dubey
Published on: 18 Aug 2022 9:10 AM GMT
construction of Vindhya Corridor
X

मां विंध्यवासिनी मंदिर (photo: social media ) 

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले में स्थित मां विंध्यवासिनी मंदिर में अब मथुरा के ब्रज धाम के तर्ज पर भक्तों की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये पहले से ही विंध्य कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मथुरा के ब्रजधाम के जैसी सुविधा देने के लिये विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन भी पूर्ण हो चुका है। शासन के द्वारा परिषद को धन की भी स्वीकृत किया गया है।

मां विंध्यवासिनी मंदिर में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिये आते है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुविधाओं को लेकर सरकार विंध्य कॉरिडोर का निर्माण करा रही है। मथुरा के ब्रज धाम के जैसी सुविधा श्रद्धालुओं को देने के लिये विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन किया जा रहा है। इस परिषद की 20 सदस्यीय कार्यपालक समिति गठित की जाएगी। पर्यटक अधिकारी नवीन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन अधिसूचना के साथ किया जा रहा है।

विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद एक निगमित निकाय होगी, जिसमें मुख्यमंत्री परिषद के अध्यक्ष व पर्यटन मंत्री उपाध्यक्ष होंगे। जनपद के राज्य विधान मंडल के प्रत्येक सदर के सदस्य होंगे। प्रदेश सरकार द्वारा कार्यपालक उपाध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। साथ ही साथ उत्तर प्रदेश शासन के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव सह संयोजक, प्रमुख सचिव आवास एवं नगर नियोजन, प्रमुख सचिव संस्कृति, प्रमुख सचिव वित्त, प्रमुख सचिव नगर विकास, प्रमुख सचिव धमार्थ कार्य, प्रमुख सचिव परिवहन, प्रमुख सचिव पर्यावरण वन, जलवायु परिवर्तन, प्रमुख सचिव लोक निर्माण, आयुक्त विंध्याचल मंडल, जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, मुख्य नगर एवं ग्राम योजनाकार, परिषद का मुख्य कार्यपालक अधिकारी सदस्य सचिव, उपाध्यक्ष मिर्ज़ापुर विंध्याचल विकास प्राधिकरण और कार्यपालक अधिकारी विंध्याचल नगर पालिका पदेन होंगे।

10 करोड़ दान करने वाले बन सकते है सदस्य

विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद में सदस्य बनने के लिए 10 करोड़ या उससे अधिक दान करने वाले व्यक्ति को परिषद के अनुमोदन के बाद नामित सदस्य बनाया जा सकता है। परिषद का एक कार्यपालक उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश सरकार नियुक्त करेगी, जहां मुख्य कार्यपालक अधिकारी सरकार के विशेष सचिव श्रेणी के अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसको लेकर कुछ दिनों पहले ब्रज धाम मथुरा परिषद के सीईओ व आईएएस नागेंद्र प्रताप ने बारीकी से प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी थी। क्षेत्रीय ज्ञान रखने वाले लोगों को भी तरजीह मिलेगी, जहां विंध्याचल क्षेत्र के विरासत का ज्ञान, अनुभव व अभिदर्शन संबंधी पांच प्रख्यात सार्वजनिक व्यक्ति नामित किये जाएंगे।

चतुर्दिक विकास के लिए तैयार की जा रही योजना

विंध्याचल मंडल के आयुक्त व मुख्य कार्यपालक अधिकारी योगेश्वर राम मिश्रा ने बताया कि विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद का गठन कर लिया गया गया। शासन के द्वारा परिषद को विकास के लिए साढ़े तीन करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। विंध्याचल क्षेत्र के चतुर्दिक विकास को लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। हालांकि अभी धन अवमुक्त नही हो सका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story