×

Mirzapur News: स्कूल बंद होने तक प्रभारियों को सुरक्षित रखना होगा एमडीएम का नमूना

Mirzapur News: बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार के निर्देश जारी करने के बाद अब जांच भी शुरू कर दी गयी है।

Brijendra Dubey
Published on: 14 Nov 2022 4:31 PM GMT
Mirzapur mid day meal Sample of MDM will have to be kept safe till the school is closed
X

Mirzapur mid day meal Sample of MDM will have to be kept safe till the school is closed

Mirzapur News: विंध्याचल मंडल में मध्यान्ह भोजन योजना (मिड डे मील) के तहत बच्चों को दिए जाने वाले खाने का नमूना अब स्कूल के बंद होने तक सुरक्षित रखा जायेगा। हर महीने जिले के कम से कम 10 सरकारी स्कूलों के किचन से सैंपल लेकर खाद्य सुरक्षा प्रयोगशाला में जांच कराई जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार के निर्देश जारी करने के बाद अब जांच भी शुरू कर दी गयी है।

दो अध्यापक करेंगे मिड डे मील की जांच

विंध्याचल मंडल के 4758 स्कूलों में पंजीकृत 786876 बच्चों को मिड डे मील के तहत भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। मध्यान्ह भोजन योजना के तहत बच्चों के खाने को रोस्टर के मुताबिक कम से कम दो वयस्क व्यक्तियों (अध्यापक व अध्यापिका, रसोइयां, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य व मां समूह) के द्वारा भोजन को चखने के उपरान्त गुणवत्ता संतोषजनक होने पर ही यह बच्चों को भोजन वितरित कराया जायेगा। विद्यालय स्तर पर भोजन चखने के लिए दिवस वार रोस्टर तैयार किया जा रहा है। इसमें रोज भोजन चखने वाले व्यक्ति का नाम और पदनाम अंकित करना होगा।

मिड डे मील की गुणवत्ता व स्वच्छता पर रखा जाएगा ध्यान

सरकारी विद्यालय में डायनिंग शेड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में बच्चों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरे स्थान पर चटाई पर पंक्तिबद्ध रूप से उचित दूरी पर बैठाकर सौहार्द पूर्ण वातावरण में भोजन खिलाया जाएगा। विंध्याचल मंडल के जनपद मीरजापुर के 1806 विद्यालय में 319234, सोनभद्र के 2061 विद्यालय में 272619 बच्चे और भदोही के 891 विद्यालयों में 195023 सहित 4758 विद्यालयों में 786876 बच्चें अध्ययनरत हैं, जिन्हें जिनको मिड डे मील के तहत भाेजन उपलब्ध कराया जाता है।

गुणवत्ता व स्वच्छता पर रखा जाएगा विशेष ध्यान

विंध्याचल मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक डॉ फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण व शुद्ध भोजन उपलब्ध कराना विभाग की सबसे पहली प्राथमिकता है। इसको लेकर प्रमुख सचिव बेसिक ने दिशा निर्देश जारी किया है। सैंपल रखने को लेकर सभी बीएसए को निर्देश दिया गया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story