×

राम मन्दिर निर्माण के लिये अहरौरा से जाएगा पत्थर, डीएम ने पहली खेप को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

अयोध्या में निर्माणाधीन राम मन्दिर के लिए मीरजापुर के अहरौरा के पत्थरों का प्रयोग किया जायेगा।

Brijendra Dubey
Published on: 5 July 2021 4:41 PM GMT
Ahraura stone
X

अहरौरा के पत्थरों की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Mirzapur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पर्यटन स्थलों के विकास के ड्रीम प्रोजेक्ट अयोध्या में निर्माणाधीन राम मन्दिर के लिए मीरजापुर के अहरौरा के पत्थरों का प्रयोग किया जायेगा। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज अहरौरा पहुंचकर राम मन्दिर निर्माण के लिये पत्थर की पहली खेप ले जाने वाले ट्रक को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा राम मन्दिर के लिये तरासे गये पत्थर को विधिवत पूजन किया गया। साथ ही भेजे जाने वाले पत्थरों का निरीक्षण करते हुये ट्रक को रवाना किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या मे होने वाले राम मन्दिर के निर्माण में मीरजापुर के पत्थर लगेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि चुनार में पत्थर का काम करने वाली एलएनटी कम्पनी को पत्थर सप्लाई करने की जिम्मेदारी मन्दिर निर्माण समिति के अधिकारियों द्वारा सौंपा गया हैं। उन्होंने बताया कि 16 वर्ग फीट के करीब 18 से 19 हजार पत्थर अयोध्या भेजने का काम प्रारम्भ हो चुका है, जिसकी आज 4 फीट लम्बाई 2 फीट चैड़ाई एवं 2 फीट ऊचाई के साइज के पत्थरों की पहली खेप को रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि राम मन्दिर निर्माण में लग रहे इन पत्थरों से यहां के पत्थर कारोबार को और बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि 7 से 8 माह में आर्डर प्राप्त समस्त पत्थरों की आपूर्ति कर दी जायेगी। शिला पूजन के लिये आयोजित कार्यक्रम को जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया गया। भगवान श्री राम एवं भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति पर माल्र्यापण कर शिला पूजन किया गया। इस अवसर पर एलएनटी के प्रोजेक्ट मैनेजर बृजेश सिंह के द्वारा जिलाधिकारी को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर तहसीलदार चुनार अरूण कुमार गिरी, ओम प्रकाश सिंह, छोटन सिंह, गोपाल दास गुप्ता, अभिनव सिंह, चन्दन श्रीवास्तव, विशाल सिंह, मनोज सोमपुरी, अर्जुन सिंह उपस्थित रहे तथा फणीन्द्र श्रीवास्तव के द्वारा कार्यक्रम का सफल संचालन किया गया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story