×

Mirzapur News: सानिया मिर्जा बनी देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट

Mirzapur News: मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी की,जो NDA की परीक्षा पास कर भारतीय वायु सेना में देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने जा रही है।

Brijendra Dubey
Published on: 22 Dec 2022 2:56 PM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Newstrack)

Mirzapur News: अगर हौसला बुलंद हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होता हैं अपने संघर्ष और जज्बे से कोई भी मुकाम इंसान हासिल कर सकता है। हम बात कर रहे हैं मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी की,जो NDA की परीक्षा पास कर भारतीय वायु सेना में देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने जा रही है। उत्तर प्रदेश की पहली महिला है जो फाइटर पायलट में जगह बनाया है. 27 दिसंबर को जॉइनिंग करेंगी।

प्रतिभा किसी की मोहताज नही होती है, किसको कब बुलंदी पर पहुंचा दे, किसी को मालूम नही होता है.बस जज्बे की जरूरत हैं कुछ ऐसा ही वाक्या मिर्जापुर जिले के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव के रहने वाले टीवी मकैनिक की बेटी ने जिले ही नहीं देश का नाम रोशन किया है। टीवी मैकेनिक शाहिद अली की बेटी सानिया मिर्जा ने NDA की परीक्षा पास यह मुकाम हासिल की हैं।

सानिया मिर्जा बनी देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट

सानिया मिर्जा भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट पर चयनित हुई है। सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट महिला होंगी साथ ही उत्तर प्रदेश की पहली फाइटर महिला पायलट भी खिताब अपने नाम कर लिया है। बेटी के इस मुकाम पर पहुंचने पर माता पिता के साथ ही गांव वाले भी गौरवान्वित अपने आपको महसूस कर रहे हैं।

भारतीय वायु सेना को एनडीए से मिलेगी पहली मुस्लिम गर्ल मिर्जापुर की सानिया मिर्जा,भारतीय वायु सेना में पायलट के लिए चयनित हुई सानिया मिर्जा, NDA की परीक्षा में हासिल किया हैं। सानिया मिर्जा देश की पहली फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी से प्रेरित होकर आज यह मुकाम हासिल की है।


पहली बार सानिया मिर्जा को सफलता नहीं मिली थी दूसरी बार परीक्षा पास कर जिले के साथ ही देश का नाम रोशन किया है। सानिया मिर्जा देश की दूसरी लड़की है जिसका चयन फाइटर पायलट के रूप में हुआ है।

सानिया मिर्जा ने बताया कि फाइटर पायलट में महिलाओं की संख्या कम है इसको देखते हुए साथ ही देश की पहली फाइटर पायलट महिला अवनी चतुर्वेदी से प्रेरित होकर मैंने हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद ही मन बना लिया था कि मुझे फाइटर पायलट बनना है यूपी बोर्ड पढ़ाई करने के बावजूद भी आज मैं यह मुकाम हासिल किया है।

कहा जाता है सीबीएसई आईएससी बोर्ड वाले ही बच्चे एनडीए में सफलता पाते हैं मगर हमने वह हासिल करके दिखा दिया की यूपी बोर्ड वाले भी बच्चे एनडीए पास कर सकते हैं। मुझे दो फाइटर पायलट में जगह बनाना था आज मैं बना लिया हूं.

सानिया मिर्जा मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली हैं। सानिया की प्राइमरी से लेकर 10वीं तक की पढ़ाई गांव में पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज में हुई है इसके बाद सानिया मिर्जा शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में 12वीं की परीक्षा पास की है 12वीं यूपी बोर्ड जिला टॉपर भी सानिया मिर्जा रही है।

इसके बाद सानिया मिर्जा सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी से तैयारी कर आज सफलता हासिल की है। सानिया मिर्जा ने बताया कि एक दिन पहले जॉइनिंग लेटर आया है 27 को पुणे में जाकर ज्वाइन करना है. सानिया मिर्जा ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी को देती हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी 2022 की परीक्षा में कुल महिला और पुरुष मिलाकर कुल 400 सीटें थी जिसमें महिलाओं के लिए 19 सीटों थी उसमें दो सीट फाइटर पायलट के लिए आरक्षित थी इन्हीं 2 सीटों में अपनी प्रतिभा के बल पर सानिया मिर्जा ने मुकाम हासिल की है।

पहली बार परीक्षा के क्वालीफाई के लिए भाग ली थी सानिया मिर्ज़ा उस समय कम समय था जिसके वजह से क्वालीफाई नहीं कर सकी, दूसरी बार में रिटर्न इंटरव्यू सीपीएस मेडिकल फिटनेस क्वालीफाई कर लिया फ्लाइंग में दूसरी बार जगह बनाने में कामयाब रही 27 दिसंबर को एनडीए खंडवास पुणे में ज्वाइन करेंगी.

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story