×

Mirzapur News: यूपी में ठेले पर प्रसव कराने का वीडियो वायरल, DM ने एएनएम व आशा को किया निलबिंत

Mirzapur Video: जिले में ठेला पर ही प्रसव कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद चुस्त व दुरुस्त स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े किया।

Brijendra Dubey
Published on: 16 Oct 2022 5:16 PM GMT
X

यूपी में ठेले पर प्रसव कराने का वीडियो वायरल

Mirzapur News: जिले में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर ठेला पर ही प्रसव (Delivery On handcart) कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। वीडियो वायरल होने के बाद चुस्त व दुरुस्त स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े हुए तो इस मामले में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल (District Magistrate Divya Mittal) ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) पर तैनात एनम व आशा को निलंबित कर दिया है।

जानिए क्या था पूरा मामला

मिर्ज़ापुर जनपद के हलिया विकास खंड के महुगढ़ी गांव निवासी विक्रमा अपनी 30 वर्षीय गर्भवती बेटी प्रभावती के पेट में दर्द पर होने पर ठेले पर शुक्रवार की रात्रि आठ बजे के करीब लिटाकर चार किलोमीटर दूर ड्रमडगंज नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर गए। नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात एएनएम के नही मिलने पर परिजन तलाश कर रहे थे, लेकिन उनका पता नही चल सका। इसी बीच कुछ ही देर बाद गर्भवती महिला ने अस्पताल के बाहर ही ठेला पर बच्चे को जन्म दे दिया। अस्पताल में जब परिजनों ने सुविधा नही मिलने पर हंगामा किया तो एएनएम मौके पर पहुंच गई, जहां परिजनों से जमकर बहस हुई। ठेले पर प्रसव कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद तंदरुस्त स्वास्थ्य व्यवस्था पर लोग सवाल खड़ा करने लगे। इस मामले में डीएम दिव्या मित्तल ने मुख्य चिकित्साधिकारी को जांच को लेकर निर्देश दिया था।

एनम व आशा को डीएम ने किया निलबिंत

ठेला पर प्रसव कराने का वीडियो वायरल होने के बाद जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जांच के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया था। प्रकरण में जांचोपरांत प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डा बीके चौधरी ने जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में एएनएम हीरावती देवी व आशा कार्यकत्री अनिता देवी को निलंबित कर दिया। इस मामले में पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ कामेश्वर तिवारी व सुपर वाइजर गीता सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

मरीजों के प्रति गंभीर होकर करें इलाज सुनिश्चित: DM

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों सहित समस्त स्टॉप को निर्देशित किया गया है कि सभी मरीजों के प्रति गंभीर होकर उनका इलाज सुनिश्चित करें। लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story