×

Mirzapur News: 12 ब्लाकों की ANM स्वास्थ्यकर्मियों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या हैं उनकी मांगे?

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में कार्यरत संविदा एएनएम ने अपनी समस्याओं को लेकर 12 ब्लॉक की स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला मुख्यालय पर पहुंचकर जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा।

Brijendra Dubey
Published on: 16 Feb 2024 8:57 AM GMT
Mirzapur News
X

प्रदर्शन करती एएनएम स्वास्थ्यकर्मी (Newstrack)

Mirzapur News: मिर्जापुर जिले के 12 ब्लॉक की ANM स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट परिसर में धरना प्रदर्शन करने पहुंची। मानदेय कम मिलने पर एएनएम स्वास्थ्यकर्मियों ने अपनी मांगो को लेकर जिला मुख्यालय पहुंचकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने परमानेंट करने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय मानदेय बढ़ाने और परमानेंट करने का मांग किया। 12 ब्लॉक की एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया।

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में कार्यरत संविदा एएनएम ने अपनी समस्याओं को लेकर 12 ब्लॉक की स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला मुख्यालय पर पहुंचकर जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा। पत्रक के माध्यम से अपनी समस्याओं पर समाधान का मांग किया है। एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों ने लंबे समय से उनके स्थायीकरण करने की मांग को सरकार से किया। मिर्जापुर के सभी ब्लॉक पर एएनएम के रूप में भर्ती होने के बाद से नियमित रूप से बेदाग और कुशल रिकॉर्ड के साथ प्रबंधन की पूरी संतुष्टि के साथ सेवारत है फिर भी उन्हें परीक्षा जैसे प्रतिबंधों के दायरे में लाकर उनकी कुशलता को नकारने की कोशिश की जा रही है।

एएनएम की प्रमुख मांगे

एएनएम स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा कि, हमारा काम नियमित और स्थायी प्रकृति का है, इसलिए यह सभी सामान्य भतों के साथ उचित वेतनमान में वेतन की हकदार हैं। एएनएम के पद पर उनकी सेवाओं को नियमित न किया जाना और उनके संबंधित ज्वाइनिंग तिथियों से समान कार्य के लिए समान वेतन' के सि‌द्धांत के आधार पर उनके नियमित समकक्षों की तुलना में समान वेतन का भुगतान न करना अवैध, दुर्भावनापूर्ण है। एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों को नियमित और स्थायी प्रकृति की नौकरी पर नियुक्त करना और उन्हें संविदा कर्मचारी के रूप में मानना तथा पारिश्रमिक का न्यूनतम वेतन के सि‌द्घांत से भी कम भुगतान करना अन्यायपूर्ण है।

साथ ही एएनएम कर्मियों ने आगे कहाकि भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 16 और 39 (डी) का उल्लंघन है और यह उनके बम का सरासर शोषण है। वे प्रारंभिक कार्यभार ग्रहण तिथि से एएनएम के पद पर नियमिकरण की हकदार है। साथ ही समान काम के समान वेतन के सि‌द्धांत पर वेतन के पूरे अंतर के साथ नियुक्ति की तिथि से अब तक भुगतान प्राप्त करने की हकदार है। यही नहीं किसी तरह की सामाजिक सुरक्षा भी प्रदत नहीं है। स्वास्थ्य और जीवन बीमा किसी कर्मचारी का बुनियादी हक है, जिससे आच्छादित करना तो दूर ईएसआई तक की न्यूनतम सुविधा नहीं प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार अन्य प्रचलित सुविधाओं से भी वंचित रखा जा रहा है। ज्ञापन के माध्यम से अपनी निम्न मांगो पर आपका ध्यान आकृष्ट करते हुए अपेक्षा है कि उन्हें पूरा करने की कृपा करेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story