कलकत्ता रेप कांडः हड़ताल पर गए डॉक्टर, प्रोटेस्ट कर जताया विरोध

Mirzapur News: मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर छात्र छात्राओं ने एक साथ मिलकर बीते दिन कलकत्ता के मेडिकल कालेज में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और उसके बाद जघन्य हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया।

Brijendra Dubey
Published on: 17 Aug 2024 8:09 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2024 8:42 AM GMT)
mirzapur news
X

कलकत्ता रेप कांडः हड़ताल पर गए डॉक्टर (न्यूजट्रैक)

Mirzapur News: जनपद के मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर छात्र छात्राओं ने एक साथ मिलकर बीते दिन कलकत्ता के मेडिकल कालेज में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और उसके बाद जघन्य हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया। शुक्रवार की शाम को मेडिकल कालेज के डॉक्टरों ने कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया। आज शनिवार को सुबह से मंडलीय चिकित्सालय में केवल आकस्मिक आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद है।

डॉक्टर छात्र-छात्राओं ने पर्ची काउंटर कराया बंद

प्राप्त जानकारी के अनुसार डॉक्टरों के प्रदर्शन ने नए मरीजों के इलाज में परेशानी खड़ा कर दिया है, पर्ची काउंटर के पास डॉक्टर, छात्र छात्राओं का लगातार प्रदर्शन चल रहा है। छात्र छात्राओं का कहना है,“ आखिर कब तक, स्टॉप रेप, वि वांट जस्टिस जैसे नारे ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। बता दें कि कोलकाता के लालबाजार स्थित आरजीकर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ 8-9 अगस्त की में रात दुष्कर्म किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। मृतका मेडिकल कॉलेज में चेस्ट मेडिसिन विभाग की स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा और प्रशिक्षु डॉक्टर थीं। जूनियर डॉक्टर आठ अगस्त को अस्पताल में रात की ड्यूटी कर रही थीं। रात 12 बजे के बाद उन्होंने दोस्तों के साथ डिनर भी किया। इसके बाद से महिला डॉक्टर का कोई पता नहीं चला। 9 अगस्त को सुबह चौथी मंजिल के सेमिनार हॉल के पास डॉक्टर का शव बरामद हुआ। इस पूरी घटना ने पूरे देश को झकझोर के रख दिया । इसके बाद लगातार डॉक्टरों द्वारा पूरे देश में प्रदर्शन किया जा रहा है ।

जानिए क्या है डॉक्टरों की मांग

मां विंध्यवासिनी स्वशासी मेडिकल कॉलेज के साथ स्कूल के बच्चो ने मुख्यालय तक मार्च निकालकर विरोध जताया गया। डॉक्टर विशाल यादव ने कहाकि,“ डॉक्टर के साथ इस तरह की बर्बरता काफी विक्षिप्त करने वाली है, डॉक्टर जहां अपनी पूरी ताकत लगाकर लोगों को स्वस्थ करने का प्रयास करता है वहां इस तरह के मानसिकता के लोग हैं जो उसके साथ इस तरह के अपराध को अंजाम देते हैं। पूरे डॉक्टर कम्युनिटी के तरफ से हम इस पूरे घटना की निंदा करते हुए यह मांग करते हैं कि ऐसे अपराध ने शामिल सभी लोगों को ऐसी सजा मिलनी चाहिए कि वह नाजिर बने और आने वाले समय में फिर से ऐसी घटना ना घटित हो। वहीं मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ विश्वजीत दास ने कहाकि,“ अस्पताल में इमरजेंसी सेवा चालू है, पुरानी पर्ची लेकर जो मरीज आ रहे है उन्हे इलाज मिल रहा है। छात्र छात्राओं द्वारा पर्ची काउंटर बंद करवाकर प्रदर्शन कर रहे है। छात्र छात्राओं से बातचीत का दौर जारी है, जल्द ही मामले का पटाक्षेप कर दिया जाएगा।

केबीपीजी कालेज की छात्राओं ने निकाला पैदल मार्च

जिले के केबीपीजी कॉलेज के छात्र- छात्राओं ने कोलकाता में हुए डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में पैदल मार्च निकाल कर जेएनपीडी मुख्यालय पहुंचे। मुख्यालय पहुंचे छात्र छात्राओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को पत्रक सौंपने की मांग पर छात्र छात्राएं अड़ी रही। छात्र छात्राओं ने भीषण गर्मी में सैकड़ों की संख्या में जिला मुख्यालय पहुंचे। छात्र छात्राओं ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। बलात्कारी के साथ जितने लोग थे उन्हें बिना कोर्ट भेजे फांसी की सजा की मांग पर अड़ी रही। केबीपीजी कालेज की 2nd सेमेस्टर की छात्रा सौम्या पांडेय ने कहा कि," देश तो आजाद है लेकिन देश की बेटी कब आजाद होगी, कब उसे यह महसूस होगा कि वो खुद सुरक्षित है। कलकत्ता की एक ऐसा शहर नहीं है मिर्जापुर और वाराणसी, प्रयागराज भी है। आज उनके साथ हुआ है कल किसी और के साथ होगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story