×

Mirzapur News: पेयजल की समस्या को लेकर आयुक्त ने की बैठक, सोनभद्र-मिर्जापुर के डीएम को निर्देश

Mirzapur News: बैठक में आयुक्त ने कहा कि," गर्मी के दिनों में जनपद सोनभद्र व मीर्जापुर के अधिकांश क्षेत्रो में पेयजल समस्या बढ़ जाती है। जिसका समय रहते समाधान करना आवश्यक हैं।

Brijendra Dubey
Published on: 2 April 2024 5:09 PM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Pic:Newstrack)

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद में गर्मी के दिनों में पेयजल व सिंचाई समस्या के समाधान को लेकर मिर्जापुर और सोनभद्र के जिलाधिकारी के साथ आयुक्त ने बैठक की। जिसमें सोनभद्र पेयजल व सिंचाई समस्या के समाधान पर गहनता पूर्वक विचार विमर्श किया गया। बैठक में आयुक्त ने कहा कि," गर्मी के दिनों में जनपद सोनभद्र व मीर्जापुर के अधिकांश क्षेत्रो में पेयजल समस्या बढ़ जाती है। जिसका समय रहते समाधान करना आवश्यक हैं। वर्तमान में सम्भावित सूखा प्रभावित क्षेत्रो में तत्काल पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु तात्कालिक उपाय करने का निर्देश दिया। बैठक में धधंरौल बांध, नगवा बांध, सोनपम्प कैनाल आदि के जल स्रोत की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली गयी तथा बैठक के बाद सोनपम्प कैनाल फेज-1, 2 व 3 पर मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया। पेयजल समस्या के समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

डीएम प्रियंका निरंजन ने जनपद में सुखा प्रभावित क्षेत्रो में पेयजल समस्या के समाधान हेतु डोंगिया बांध जलाशय में पानी छोड़ने की मांग पर निर्णय लिया। सोनभद्र में स्थित नगवा बांध की क्षमता 3947 एमसीएफटी हैं। लेकिन वर्तमान में 1613 एमसीएफटी पानी उपलब्ध हैं। जिस पर डोंगिया बांध में 250 एफसीएफटी पानी डोंगिया बांध को तत्काल देने हेतु निर्देशित किया गया। सोनभद्र में धंधरौल बांध में पानी की कमी के दृष्टिगत सिंचाई निर्माण खण्ड राबटर्सगंज के नियंत्रण में नगवा बांध से संचालित नगवा एवं तेन्दुहारी पेयजल रिर्जव पेयजल को छोड़कर अतिरिक्त पानी में से धंधरौल बांध को 250 एफसीएफटी पानी देने हेतु अधिशासी अभियन्ता सिंचाई निर्माण खण्ड राबटर्सगंज को एवं धंधरौल बांध से 250 एफसीएफटी पानी घाघर नहर प्रणाली के माध्यम से दो दिनो के भीतर डोंगिया बांध को देने हेतु अधिशासी अभियन्ता मिर्जापुर नहर प्रखण्ड को निर्देशित किया।

उन्होने बताया कि दो दिन बाद नियमित रूप से पानी डोंगिया जलाशय को दिया जायेगा। मण्डलायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि भविष्य में जनपद मिर्जापुर एवं सोनभद्र हेतु पेयजल को रिजर्व कर अवशेष पानी धंधरौल बांध से सिंचाई हेतु दिया जाय। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त व्यवस्था से जनपद में सिंचाई व गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या का समाधान किया जा सकता हैं। मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजना का समीक्षा किया और निर्देशित किया कि संचालित परियोजनाओं को सुचारू ढंग से चलाया जाए तथा निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैठक में अधिशासी अभियन्ता विद्युत उत्पादन खण्ड पिपरी, सोनभद्र, अधिशासी अभियन्ता नहर प्रखण्ड मिर्जापुर, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई कार्य मण्डल ओबरा, बन्धी प्रखण्ड राबटर्सगंज व रिहंद बांध, कनहर बांध, सिंचाई खण्ड निर्माण, जल निगम, विद्युत विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story