×

Mirzapur: मां विंध्यवासिनी धाम में हजारों भक्तों की उमड़ी भीड़, भक्तों को प्रसाद में खिचड़ी वितरित किया गया

Mirzapur News: तीर्थ पुरोहित तेज बहादुर गिरी उर्फ तेजन गिरी ने बताया कि, 'मकर संक्रांति के दिन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही श्रद्धालु गंगा स्नान करने के बाद लंबी-लंबी लाइनों में लगकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर रहे हैं।'

Brijendra Dubey
Published on: 15 Jan 2024 11:01 AM GMT
Mirzapur News
X

मिर्जापुर जिले में स्थित विंध्याचल मंदिर (Social Media) 

Mirzapur News: यूपी के मिर्जापुर जिले में स्थित विंध्याचल मंदिर (Vindhyachal Temple) में सोमवार (15 जनवरी) को भारी भीड़ उमड़ी। मकर संक्रांति के अवसर पर दूर-दराज से आने वाले भक्तों को विंध्यवासिनी धाम में खिचड़ी का महाप्रसाद वितरित किया गया। गंगा स्नान के बाद मां के दर्शन कर भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

मंदिर प्रांगण में महाप्रसाद के रूप में वितरित हो रही खिचड़ी को लेने के लिए भक्तों की भीड़ लगी है। हर साल की तरह इस वर्ष भी विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल धाम स्थित जगत जननी आदिशक्ति माता विंध्यवासिनी के दरबार में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया। मां के दरबार में महा प्रसाद के रूप में खिचड़ी का वितरण किया गया। दूर दराज के इलाकों से तथा स्थानीय लोग एवं दुकानदार आदि लोगों की भारी संख्या में भक्त महाप्रसाद को ग्रहण करने पहुंच रहें है।

मां को महाप्रसाद का भोग लगाया गया

मकर संक्रांति के मौके पर आज सुबह सबसे पहले मां को महाप्रसाद का भोग लगाया गया। इसके बाद भक्तों को प्रसाद का वितरण शुभारंभ किया गया। माता के धाम में दूर-दराज से आए भक्तों ने पहले गंगा स्नान किया। इसके बाद मां विंध्यवासिनी का दर्शन भरपेट प्रसाद ग्रहण किया। प्रसाद वितरण का कार्यक्रम दिन भर चलेगा। जिसके लिए धाम में हजारों कुंतल खिचड़ी प्रसाद के रूप में तैयार की गई है।

श्रद्धालुओं में खिचड़ी वितरण किया गया

तीर्थ पुरोहित तेज बहादुर गिरी उर्फ तेजन गिरी ने बताया कि, 'मकर संक्रांति के दिन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही श्रद्धालु गंगा स्नान करने के बाद लंबी-लंबी लाइनों में लगकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर रहे हैं। परंपरा के अनुसार इस साल भी मकर संक्रांति के पर्व पर मां के भोग में खिचड़ी चढ़ाई गई है। इसी खिचड़ी को दूरदराज से आए श्रद्धालुओं को वितरण किया जा रहा है।'

इस दौरान श्री विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी,कोषाध्यक्ष तेजन गिरी,नवनीत पांडेय,प्रह्लाद मिश्र,पशुपति मिश्र,गुंजन मिश्र, डॉ राजेश मिश्र जी भी खिचड़ी वितरण कार्यक्रम में शामिल होकर भक्तों को खिचड़ी वितरण करते रहें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story