×

Mirzapur News: आकाशीय बिजली ने जमकर ढहाया कहर चार की मौत और चार झुलसे

Mirzapur News: जंगल में मौजूद चरवाहों ने इसकी जानकारी परिजनों को दी आनन फानन में मौके पर पहुंच कर झुलसे सभी को पटेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां पर इलाज चल रहा है.

Brijendra Dubey
Published on: 14 Feb 2024 8:48 AM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Photo: Social Media)

Mirzapur News: आकाशीय बिजली ने जनपद में जमकर ढहाया कहर, दो महिला समेत चार की हुई मौत चार झुलसे, जंगल में लकड़ी काटने के दौरान एक महिला की मौत चार झुलसे, घर से बाहर पशुओं को चारा देने गयी एक महिला और एक किशोर की हुई मौत,खेत मे काम करने गए किसान की हुई मौत, पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेजा, संतनगर थाना क्षेत्र के पटेहरा जंगल, अहरौरा महमूदपुर गांव और राजगढ़ थाना क्षेत्र के डढ़िया गांव की घटना.

मिर्जापुर जनपद के तीन अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मंगलवार को आकाशीय बिजली ने जमकर कहर ढहाया हैं. दो महिला समेत चार की मौत हो गई है चार झुलस गए हैं. पहली घटना संतनगर थाना क्षेत्र के पटेहरा जंगल का है.पटेहरा कलां के फारम टोला के रहने वाले एक ही परिवार के तीन महिला और एक पुरूष पटेहरा के जंगल में जलावनी लकड़ी काटने घर से सुबह गए हुए थे अचानक दोपहर के बाद मौसम बदल गया. तेज गरज और बारिश होने पर बारिश से बचने के लिए सभी एक पेड़ के नीचे चले गए इस दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उषा की मौके पर मौत हो गयी.मृतक महिला के जेठ शिव प्रसाद कोल ,जेठानी इंद्रावती, कलनी और सरोज गम्भीर रूप से झुलस गये.सभी एक ही परिवार के है. जंगल में मौजूद चरवाहों ने इसकी जानकारी परिजनों को दी आनन फानन में मौके पर पहुंच कर झुलसे सभी को पटेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां पर इलाज चल रहा है.

दूसरी घटना राजगढ़ थाना क्षेत्र के डढ़िया गांव का है जहां पशुओं को चारा देने गई एक महिला आकाशी बिजली के चपेट में आ गई जिससे उसकी मौत हो गई वही पशुओं को चराने गए एक किशोर पर आकाशी बिजली गिर जाने से झुलस गया परिजनों ने अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टर ने मृत्यु घोषित कर दिया.बताया जा रहा है तसौवर अली का मकान गांव की बस्ती से दूर सिवान में बना हुआ है. तसौवर अली की पत्नी कल्लो 54 वर्ष घर से बाहर पशुओ को चारा डाल रही थी. वही पास में चौदह वर्षीय अजीमुद्दीन बकरी लेकर चरा रहा था.इस दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पशुओं को चारा डाल रही कल्लो देवी तथा बकरी चराने गया अजीमुद्दीन झुलस गये.जिससे कल्लो देवी की मौके पर ही मौत हो गयी और अजीमुद्दीन को परिजन आनन फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ ले गए जहा डॉक्टरों ने इलाज के दौरान अजीमुद्दीन को भी मृत घोषित कर दिया. दोनों के मौत से परिवार में कोहराम मच गया बताया जा रहा है दोनों मृतक एक ही परिवार के रहने वाले थे.

तीसरी घटना हरौरा थाना क्षेत्र के महमूदपुर गांव का है जहा खेत मे काम करने गए किसान की आकाशीय बिजली की चपेट आने से मौत हो गयी.बताया जा रहा है महमूदपुर गांव के रहने वाले करने से मौत हो गई बारिश के दौरान खेत में गए ब्रिज किस की काशी बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई किसान जनार्दन 65 वर्ष खेत में काम करने गए थे इस दौरान अचानक बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए आनन फानन में परिजनों ने अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने मृत्यु घोषित कर दिया किसान के मौत से परिवार में कोहरा मच गया.

अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला ने बताया किराजगढ़ भावा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर तथा एक अधेड़ महिला की मौत हो गई है. संतनगर थाना के आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हुई,अहरौरा थाना क्षेत्र के महमूदपुर गांव में एक किसान की मौत हुई है. वज्रपात से मौत पर पोस्टमार्टम के बाद आपदा राहत से चार-चार लाख रुपए सभी मृतक के परिजनों को दिया जाएगा.

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story