×

Mirzapur News: प्राइमरी स्कूल में बच्चों की सेहत से खिलवाड़, ऐसे परोसा जा रहा है मिड-डे-मील

Mirzapur News: मिर्जापुर के सरकारी स्कूल में कभी नमक रोटी परोसी जाती है तो कभी बच्चों से काम लिया जाता है। अब ताजा मामला घुन, कीड़े वाले आटे की रोटी के साथ पानी वाली दाल को मिड-डे-मील में परोसे जाने का सामने आया है।

Brijendra Dubey
Published on: 6 July 2023 5:36 PM GMT

Mirzapur News: मिर्जापुर के सरकारी स्कूल में कभी नमक रोटी परोसी जाती है तो कभी बच्चों से काम लिया जाता है। अब ताजा मामला घुन, कीड़े वाले आटे की रोटी के साथ पानी वाली दाल को मिड-डे-मील में परोसे जाने का सामने आया है। इसपर स्कूल प्रधानाचार्य का बेतुका बयान सामने आया कि इसमें हम क्या करें। हालांकि, मामला संज्ञान में आने पर एबीएसए मौके पहुंचकर जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

विकास खंड नगर भवानीपुर के प्राथमिक विद्यालय में सामने आई दुर्दशा

सरकार बच्चों के सेहत को लेकर हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। इसके बाद भी विद्यालय के टीचर और कर्मचारी बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। बारिश के मौसम में हर कोई अपने बच्चों को इंफेक्शन और बीमारियों से बचा रहा है। लेकिन मिर्जापुर जनपद के विकास खंड नगर भवानीपुर के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। घुन व कीड़े वाले आटे की रोटी के साथ पानी वाला दाल मिड-डे-मील में परोसा जा रहा है। वीडियो बन जाने के बाद प्रधानाचार्य का बेतुका बयान रहा।

आटे में घुन व कीड़ा पड़ा और पानी वाली दाल बच्चों को परोसी जा रही है, तो उन्होंने कहा कि दाल में छांका नही लगा है। प्रधानाचार्य प्रीति यादव ने कहा एक किलो 100 ग्राम दाल पड़ी है। दाल पानी वाली है तो हम क्या करें। दाल में छांका नहीं लगा तो हम क्या करें। इस विद्यालय में गुरुवार को 60 बच्चे उपस्थित थे। बच्चों के लिए घुन व कीड़े वाले आटे की रोटी के साथ पानी वाला दाल परोसा गया।

चूल्हे पर बन रहा मिड डे मील

उज्जवला योजना के तहत सरकार ने महिलाओं को गैस वितरण किया है। सरकारी स्कूलों में भी मिड डे मील के लिए गैस सिलेंडर पर हजारों रुपए खर्च किया जा रहा है। इसके बावजूद भी इस विद्यालय में रसोईया चूल्हे पर बनाने को मजबूर हैं। घुन व कीड़े वाले आटे की रोटी के साथ पानी वाली दाल परोसे जाने के वीडियो को संज्ञान में लेकर बीएसए अनिल वर्मा ने एबीएसए रविंदर शुक्ला को मौके पर भेजकर जांच करने का निर्देश दिया। एबीएसए ने मौके पर पहुंचकर रटा रटाया जवाब दिया और कहा इसकी जांच की जाएगी। अभी इसको हम देख रहे हैं, प्रधानाध्यापक की कोई लापरवाही होगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Brijendra Dubey

Brijendra Dubey

Next Story