×

Mirzapur: गंगा में मछली पकड़ने गए मछुआरों के ऊपर गिरी आकाशीय बिजली, एक की मौत, पांच घायल

Mirzapur News: ग्रामीणों ने घायलों को पहुंचाया अस्पताल, जहां पर घायलों का चल रहा इलाज, वही डॉक्टरों ने एक व्यक्ति को मृत घोषित किया।

Brijendra Dubey
Published on: 26 Jun 2024 9:00 AM GMT
X

गंगा में मछली पकड़ने गए मछुआरों के ऊपर गिरी आकाशीय बिजली  (photo: social media )

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद के विंध्याचल थाना क्षेत्र के मुडगुडा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। वही पांच लोग घायल हो गए। सभी गंगा नदी में मछली पकड़ने गए थे, बारिश होने पर वहीं रुक गए । इसी दौरान आकाशीय बिजली के चपेट में आ कर घायल हो गए। घटना की जानकारी होने पर घटनास्थल पर पहुंचे ग्रामीणों ने घायलों को पहुंचाया अस्पताल, जहां पर घायलों का इलाज चल रहा है। वही डॉक्टरों ने एक व्यक्ति को मृत घोषित किया।

मछली पकड़ने गए लोगों में एक की मौत

मिर्जापुर जनपद के विंध्याचल थाना क्षेत्र अंतर्गत मडगुडा गांव के एक निवासी युवक की आकाशीय बिजली के चपेट में आने से हुई मौत । जबकि पांच अन्य लोग घायल हुए हैं जिनका इलाज मंडलीय चिकित्सालय में किया जा रहा है। घटना के संबंध में बताया गया कि यह सभी लोग कल शाम से मछली पकड़ने के लिए गंगा नदी की तरफ गए थे। देर रात बारिश होने लगी तो सभी वही अपने आप को बारिश से बचाने के लिए पानी के तिरपाल के अंदर लेट गए । इसी दौरान आकाश से बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से धर्मेंद्र निषाद गंभीर, जबकि पांच अन्य लोग मामूली रूप से घायल हो गए । रात्रि में ही सभी को इलाज के लिए मंडलीय चिकित्सालय ले जाया गया । जहां पर डॉक्टर ने धर्मेंद्र निषाद को मृत घोषित कर दिया । वही इस मामले में अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला ने बताया कि विंध्याचल थाना क्षेत्र में घटना घटी है, जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, जबकि पांच का इलाज किया जा रहा है।


क्यों गिरती है आकाशीय बिजली

आसमान में बिजली हवा और जल कणों के बीच घर्षण की वजह से पैदा होती है। धनात्मक और ऋणात्मक यानी अपोजिट एनर्जी के बादल हवा में उमड़ते- घुमड़ते हुए जब एक-दूसरे के पास आते हैं तो टकराने (घर्षण) से उच्च शक्ति की बिजली उत्पन्न होती है। इससे दोनों तरह के बादलों के बीच हवा में बिजली पैदा होती है और रोशनी की तेज़ चमक पैदा होती है जो कई बार धरती पर रहने वाले लोगों के लिए काफी ख़तरनाक साबित हो जाती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story