Mirzapur News: मिड-डे मील के भोजन में छिपकली,13 बच्चों की हालत बिगड़ी

Mirzapur News: हलिया ब्लॉक के उमरिया प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार की दोपहर उस समय हड़कंप मच गया जब विद्यालय में बने एमडीएम भोजन करने के बाद 13 बच्चों की हालत बिगड़ गयी।

Brijendra Dubey
Published on: 22 Feb 2024 2:39 PM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Pic:Newstrack) 

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद के हलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय उमरिया में भोजन करने के बाद 13 बच्चों की हालत बिगड़ गई, जिसके बाद बच्चो को इलाज के लिए हलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। मिड-डे मिल खाने में छिपकली देख अध्यापकों ने परिजनों के मदद से बच्चो को अस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों के मुताबिक सभी बच्चों की हालत सामान्य है फूड प्वाइजनिंग का बच्चों में कोई लक्षण नहीं है। फूड प्वाइजनिंग की आशंका होने पर बच्चों को भर्ती कराया गया है। अस्पताल में बच्चो के भर्ती होने की सूचना मिलने पर एसडीएम लालगंज भरतलाल सरोज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच बच्चो का हालचाल लिया। इस मामले में बीएसए ने प्रधानाध्यापक को निलंबित करते हुए तीन खंड शिक्षा अधिकारियों की टीम बनाकर जांच का निर्देश दे दिया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

हलिया ब्लॉक के उमरिया प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार की दोपहर उस समय हड़कंप मच गया जब विद्यालय में बने एमडीएम भोजन करने के बाद 13 बच्चों की हालत बिगड़ गयी। अध्यापकों ने परिजनों की मदद से आनन फानन में सभी बच्चों को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया लेकर पहुंचे.डॉक्टर ने सभी का प्राथमिक उपचार कर अस्पताल में भर्ती करा लिया हैं जहां पर इलाज चल रहा है। जानकारी के मुताबिक विद्यालय में गोभी और मटर की सब्जी बनी हुई थी। रसोईया जब बच्चों को भोजन परोस रही थी तो इस दौरान सब्जी चलाते समय छिपकली दिखाई दी। तत्काल छिपकली को निकाल कर बाहर फेंक दिया गया तब तक 13 बच्चे रोटी सब्जी खा लिए थे। रंजना, बंदना, दिव्या, शिवम, शिवपूजन, प्राची, प्रिंस, शिवम, रुचि, मुकेश, बुधिराम, प्रांशु और सुनीता के सर में चक्कर आने पर शिक्षक ज्ञानेश्वर सिंह ने निजी साधन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया पहुंचाया।

रसोईया पार्वती ने बताया कि गोभी आलू मटर की सब्जी बनी हुई थी, सब्जी रोटी बच्चों को परोसा जा रहा था तभी सब्जी में छिपकली दिखाई दी। इसके बाद सभी बच्चों को खाना देना बंद कर दिया गया जिन बच्चों की हालत खराब हुई है उन्हें हलिया अस्पताल पहुंचाया गया है। इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर अवधेश कुमार ने बताया कि फूड प्वाइजनिंग की आशंका होने पर बीमार 13 बच्चों को शिक्षक उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हलिया लेकर आये। ज़हां पर बच्चों का इलाज किया गया है। सभी बच्चों की हालत सामान्य है। कुछ देर अस्पताल में रखने के बाद छोड़ दिया जाएगा।

बच्चों की हालत बिगड़ने पर जानकारी मिलते ही एसडीएम लालगंज भरतलाल सरोज, थानाध्यक्ष हलिया विष्णु प्रभा सिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंंहुचकर बच्चों का हाल जाना। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि 12 से 14 बच्चों की तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल पहुंचाया गया था। सभी की हालत ठीक है। पूरे मामले में प्रधानाध्यापक ज्ञानेश्वर सिंह को निलंबित कर दिया गया हैं। तीन खंड शिक्षा अधिकारियों की टीम बनाकर जांच का निर्देश दिया गया है। अगर जांच में दोषी पाए जाते है तो उन कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story