×

Mirzapur News: स्कूल में उर्दू पढ़ने का दबाव, इनकार पर अध्यापक ने छात्र को मारा

Mirzapur News: सरकारी स्कूल में उर्दू न पढ़ने पर प्रधानाध्यापक ने एक छात्र को पीटा दिया। इस मामले में छात्र के पिता ने थाने में तहरीर देकर अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग है।

Brijendra Dubey
Published on: 4 March 2024 7:01 AM GMT
Mirzapur News
X

पीड़ित छात्र source: Newstarck  

Mirzapur News: सरकारी स्कूल में उर्दू न पढ़ने पर प्रधानाध्यापक ने एक छात्र को पीटा दिया। छात्र ने इसकी शिकायत माता-पिता से जा कर की। छात्र के माता-पिता मौके पर स्कूल पहुंचे तो प्रधानाध्यापक ने उनको भगा दिया। नाराज छात्रों ने अध्यापक के खिलाफ स्कूल में प्रदर्शन कर आरोप लगाया कि वह जबरन उर्दू पढ़ने का दबाव बनाते हैं। उर्दू न पढ़ने पर पिटाई करते हैं। शिक्षक के खिलाफ प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस मामले में छात्र के पिता ने थाने में तहरीर देकर अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी को इसकी जाँच सौंपी है। वह मामला हलिया विकास खंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय का है।

उर्दू न पढ़ने पर छात्र की पिटाई

मिर्जापुर जनपद के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में एक मुस्लिम शिक्षक के द्वारा बच्चों को उर्दू जबरदस्ती पढ़ाये जाने का मामला सामने आने पर बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। प्रधानाध्यापक के खिलाफ छात्रों ने स्कूल में प्रदर्शन कर उसके खिलाफ कई आरोप लगाए है। छात्रों ने प्रधानाध्यापक पर जबरदस्ती उर्दू पढ़ाये जाने और एमडीएम सही से न चलाने का आरोप लगाया है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पूरा मामला हलिया विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय महुगढ़ का है। कक्षा पांच के छात्र सत्यम ने अपने पिता दयाशंकर से बताया कि प्रभारी प्रधानाध्यापक माबूद आलम उर्दू न पढ़ने पर पिटाई की। छात्र के माता-पिता पहले स्कूल गए तो अध्यापक ने उनको भगा दिया। पिता दयाशंकर सिंह ने थाना हलिया में तहरीर देकर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

छात्र से छीना बैट बाल, मारे थपड़

2 मार्च को स्कूल के बच्चे लंच के दौरान क्रिकेट खेल रहे थे। गेंद विद्यालय के कार्यालय में चली गयी। जिसे हेड मास्टर माबूद अहमद (उर्दू अध्यापक) ने बच्चों से बैट बाल छीनकर कार्यालय में रखवा लिया गया और बच्चों को पढ़ने के लिए वापस कक्षा में भेज दिया। कुछ देर बाद कक्षा -5 के सत्यम छात्र पुनः बैट बाल कार्यालय से निकाल कर विद्यालय परिसर में खेलने लगा। इसी बात से नाराज अध्यापक माबूद अहमद ने बच्चे को दो थप्पड़ मार कर वापस क्लास में भेज दिया। यह जब बच्चे ने अपने माता-पिता से बताई तो उनमें कहा सुनी हुई। बच्चे के परिजन द्वारा आरोप लगाया गया कि विद्यालय में जबरदस्ती बच्चों को उर्दू पढ़ाया जाता है। हलिया थाना प्रभारी विष्णु प्रभा सिंह ने बताया की छात्र के पिता ने 3 मार्च को शिकायत की है कि प्रधानाध्यापक के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है। जांच कर प्रभारी प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story