×

UP: भगवान श्रीराम की झांकी में शामिल हुईं मुस्लिम महिलाएं, सिर पर बांधी भगवा पगड़ी, बोलीं-...हमारे लिए गर्व की बात

Mirzapur News: झांकी में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने भगवा साफा बांध रखा था। ये महिलाएं सड़क पर हिन्दू महिलाओं के साथ राम नाम का जयकारा लगाते हुए आगे बढ़ती रहीं। उन्होंने कहा, 'श्रीराम की झांकी में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है'।

Brijendra Dubey
Published on: 17 Jan 2024 12:59 PM GMT
Mirzapur News
X

भगवान श्री राम की झांकी में शामिल हुईं मुस्लिम महिलाएं (Social Media)

Mirzapur News: यूपी के मिर्जापुर जिले में अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले बुधवार (17 जनवरी) को हजारों राम भक्त सड़कों उतरे। झाकियां निकाली। शहर में निकाली गई राम झांकी में बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं ने भागीदारी की। इस दौरान शहर की गालियां राममय नजर आई। इलाका जय श्रीराम के नारे से गुंजायमान रहा। झांकी में मुस्लिम महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

भगवान राम की शोभायात्रा में भगवा साफा बांधे शामिल मुस्लिम महिलाओं ने जय श्रीराम के नारे लगाए। इस दौरान महिलाओं ने कहा कि, हमारे लिए ये गर्व की बात है।'

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले निकली झांकियां

मिर्ज़ापुर के विभिन्न गलियों से निकली झांकियों ने पूरे इलाके को राममय कर दिया। गौरतलब है कि, अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले शहर में भव्य झांकियां निकाली जा रही है। इसमें हजारों लोग शामिल हुए। सड़कों पर झांकी की वजह से माहौल भक्तिमय रहा। हर कोई राम नाम का पाठ करता नजर आया। झांकी में राम, सीता और लक्ष्मण के साथ हजारों लोग पैदल चलते नजर आए।

झांकी में मुस्लिम महिलाओं ने लगाए जयकारे

इस राम की झांकी की खास बात ये रही कि, बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हुईं। कुछ मुस्लिम महिलाओं ने भगवा साफा बांध रखा था। ये महिलाएं सड़क पर हिन्दू महिलाओं के साथ राम नाम का जयकारा लगाते हुए आगे बढ़ती रहीं। झांकी में शामिल मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि, 'इस झांकी में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है। गंगा-जमुनी तहजीब के साथ हम सब एक हैं। प्राण प्रतिष्ठा के पहले हिंदू मुसलमान सभी मिलकर गंगा-जमुनी तहजीब को परिलक्षित कर रहे हैं। एक साथ मिलकर लोग जुलूस निकल रहे हैं। जुलूस के साथ झांकियां भी चल रही हैं। सभी धर्म के लोगों के सिर पर भगवा पगड़ी लहरा रही है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story