Mirzapur News: मूंछे हाें तो रामजी यादव जैसी, घनी-लंबी मूंछो ने दिलायी अलग पहचान

Mirzapur News: बॉलीवुड का एक बहुत पुराना डॉयलॉग है जिसमें अमिताभ बच्चन कहते हैं ‘मूछें हो तो नत्थू लाल जैसी हो’। वैसे कहा जाता है कि मूछें मर्दों की शान होती है।

Brijendra Dubey
Published on: 15 Nov 2023 9:53 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 9:55 AM GMT)
mirzapur news
X

मिर्जापुर में मूंछो के लिए मशहूर हैं रामजी यादव (न्यूजट्रैक)

Mirzapur News: बॉलीवुड का एक बहुत पुराना डॉयलॉग है जिसमें अमिताभ बच्चन कहते हैं ‘मूछें हो तो नत्थू लाल जैसी हो’। वैसे कहा जाता है कि मूछें मर्दों की शान होती है। मुछें मर्दानगी की निशानी होती है। वहीं कई पुरुषो का मानना है कि मूछों को रखना शान है। हमारे समाज में मूंछ की अहमियत इस बात से समझिए कि जब हम किसी को चैलेंज देते हैं तो अपनी मुछों पर ताव देते हैं। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के करनपुर गांव निवासी रामजी यादव की मूंछ इस वक्त चर्चा का विषय बनी है।

अलग पहचान के लिए रखा है बड़ी मूछ

बता दें उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के करनपुर गांव निवासी रामजी यादव की मुछें चर्चा का विषय बनी हुई हैं। राम जी यादव ने न्यूजट्रैक से बातचीत में बताया कि बचपन से मूंछ रखने का शौक था। इस शौक को पूरा करने के लिए आज इतनी बड़ी मूछ रख लिए। अब मूंछ ही इनकी पहचान बन गई है। इसीलिए इन्हें लोग अब “मोछा“ के नाम से लोग बुलाते हैं। गांव में इन्हें रामजी के नाम से कम लोग ही जानते है, लेकिन अगर इन्हें मोछा के नाम से पूछा जाता है तो इन्हें पूरा क्षेत्र जानता है।

बचपन में जब शरीर छोटी थी तो छोटी मूंछ रखते थे लेकिन जैसे-जैसे शरीर इनका बड़ा होता गया वैसे-वैसे यह अपने मूछ को भी बढ़ाते चले गए। आज इनकी मुझे इतनी बड़ी हैं कि भारी भीड़ में भी इन्हे लोग पहचान जाते है। रामजी आगे कहते हैं,“हमारी पत्नी हमें मूंछ छोटा करने के लिए कहती हैं। हम उनसे बोले मूंछ हमारी पहचान बन चुकी है। पूरा क्षेत्र हमें मोछा के नाम से जानता है। अगर हम अपनी मूंछ छोटा कर देंगे तो कोई नहीं जान पाएगा। अगर हजारों की भीड़ रहती है तो लोग हमें पहचान जाते हैं। हमारी मूछ हमारी पहचान बन चुकी हैं।

कभी-कभी पाते हैं इनाम

रामजी कहते है,“ मेरी मूंछे अक्सर लोगों को पसंद आ जाती है तो रामजी को 100,200, 500 रुपए उनकी मूंछों की परवरिश करने के लिए लोग दे देते हैं। लोग बहुत प्रभावित होते हैं। बहुत सारे लोग मोबाइल से हमारे साथ सेल्फी खींचने के लिए बेताब रहते हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story