×

Mirzapur News: खनन व्यवसायियों पर एनजीटी का शिकंजा, 21 क्रेशर प्लांट सीज

Mirzapur News: मिर्जापुर के तहसील चुनार के अहरौरा में मानक के विपरीत चल रहे 21 क्रेशर प्लांट को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट पर सीज कर दिया गया। इस कार्रवाई से मनमानी करने वाले व्यापारियों में हड़कंप मचा हैं।

Brijendra Dubey
Published on: 7 March 2024 11:47 AM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Pic:Newstrack)

Mirzapur News: यूपी के मिर्जापुर जनपद के चुनार तहसील क्षेत्र के अहरौरा में मानक के विपरीत चल रहे क्रेशर प्लांट पर एसडीएमसी चुनार और क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग ने कार्रवाई करते हुए 21 क्रेशर प्लांट को सीज किया। मानक की अनदेखी पर विभाग जागा, जिससे व्यापारियों में हड़कंप मचा गया। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि, एनजीटी के अधिकारियों ने कुछ महीने पूर्व ही अहरौरा के खनन क्षेत्र का दौरा किया था। कुछ क्रेशर प्लांट को सीज किया गया था। अन्य को नियमानुसार कार्य करने की चेतावनी दी गई थी।

इस तारीख को होगी पुन: सुनवाई

इसी क्रम में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी एसडीएम चुनार के साथ खनन क्षेत्र में पहुंचे। विभिन्न क्रशर प्लांट में जांच पड़ताल किया गया। जिसमें से 21 प्लांट एनजीटी के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। जिन्हें सीज किया गया। डीएम ने कहा कि पहले से कार्रवाई चल रही थी। इस मामले में 12 तारीख को पुनः सुनवाई की तारीख सुनिश्चित किया गया है।"

शिकायतकर्ता ने बताया प्रदूषण को बड़ी वजह

शिकायतकर्ता संपूर्णानंद ने बातचीत में कहा कि अहरौरा क्षेत्र गुलाबी पत्थरों के लिए मशहूर है। लखनऊ के अंबेडकर पार्क में अहरौरा क्षेत्र का ही पत्थर लगा है। क्षेत्र में नियम कानून की धज्जी उड़ाकर चल रहे अवैध खनन और प्रदूषण फैला रहे क्रशर प्लांट के विरुद्ध स्थानीय नागरिक संपूर्णानंद ने शिकायत की। इसके बाद एनजीटी के अधिकारी यहा पहुंचे। शिकायतकर्ता ने बताया कि प्रदूषण की वजह से सारे पेड़ मर जा रहे हैं। उन्हें भी अक्सर खनन व्यवसायों द्वारा धमकियां मिलती रहती हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story