Mirzapur News : चर्चित कैश वैन लूट कांड का पुलिस ने किया खुलासा, एक लुटेरा गिरफ्तार

Mirzapur News : उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में कैश वैन लूटकांड के साथ गार्ड की गोली मारकर हत्या करने के आरोपी शूटर राजीव कुमार साहनी को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ लिया है।

Brijendra Dubey
Published on: 11 Sep 2024 2:18 PM GMT
Mirzapur News : चर्चित कैश वैन लूट कांड का पुलिस ने किया खुलासा, एक लुटेरा गिरफ्तार
X

Mirzapur News : उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में कैश वैन लूटकांड के साथ गार्ड की गोली मारकर हत्या करने के आरोपी शूटर राजीव कुमार साहनी को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ लिया है। वाराणसी एसटीएफ ने बिहार के वैशाली में दबिश देकर शूटर को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया है और वाराणसी ले आई है। पुलिस ने आरोपी राजीव के पास से 1.93 लाख रुपए बरामद किए। वाराणसी एसटीएफ के प्रभारी विनोद सिंह और टीम ने आरोपी को मीडिया के सामने पेश किस करने के बाद उसे जेल भेजा दिया गया। बता दें कि 12 सितंबर, 2023 को एक्सिस बैंक के बाहर दो बाइक सवार चार बदमाशों ने बड़ी लूट और हत्या की वारदात को अंजाम दिया था। आरोपियों ने पहले फायरिंग करके दहशत फैलाई थी। लूट की घटना के बाद से कई शहरों में लुटेरों ने शरण ली थी।

मिर्जापुर जनपद के बेलतर इलाके में 12 सितंबर को 12 बजकर 45 मिनट पर एक्सिस बैंक के सामने लूट और हत्या की बड़ी वारदात को लुटेरों ने अंजाम दिया था। बाइक सवार चार बदमाशों ने लूट की घटना को निर्भीकता से अंजाम दिया था। लूट के दौरान गार्ड जय सिंह की लुटेरों ने गोली मारकर हत्या कर दिया था, वहीं 35 लाख रुपए लूट ले गए थे। इसके साथ ही दो कैशियर रजनीश मौर्या, अखिलेश सिंह और विंध्याचल के बघरा तिवारीपुर निवासी बहादुर लाल घायल हो गए थे। वारदात को अंजाम देने वाले चार में से दो बदमाशों की पुलिस ने पहचान कर ली। शासन ने लूट की घटना का अनावरण का जिम्मा एसटीएफ की वाराणसी यूनिट को दिया। एसटीएफ निरीक्षक राघवेंद्र मिश्रा ने इंस्पेक्टर अमित श्रीवास्तव और अनिल कुमार सिंह के साथ एक टीम बनाई और बदमाशों की तलाश में जुट गई तो पता चला कि बिहार के बड़े गैंग आलोक कुमार उर्फ अम्बानी गिरोह ने वारदात को अंजाम दिया है।

एसटीएफ वाराणसी ने आलोक कुमार उर्फ अम्बानी गिरोह की तलाश में संदिग्ध राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना पुत्र परमानन्द साहनी को उसके घर से दबोच लिया, उसे थाना कोतवाली कटरा मिर्जापुर लाया गया। राजीव साहनी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि गिरोह के आलोक कुमार उर्फ अम्बानी, आनन्द मोहन और अमन कुमार के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया गया था। लूट की घटना के बाद आलोक कुमार उर्फ अम्बानी को 2.50 लाख मिले थे, शेष 5 लाख रुपए बाद में देने की बात तय हुई थी। कुछ दिन पहले उसने लूट का उसके हिस्से का शेष 5 लाख रुपए दिया, जिसमें 1.93 लाख रुपए एसटीएफ ने बरामद कर लिया।

पहले की थी रेकी

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि वैशाली, बिहार निवासी आलोक कुमार उर्फ अम्बानी पुत्र शत्रुध्न प्रसाद सिंह एक कुख्यात अपराधी है, जिसके विरुद्ध बैंक लूट, हत्या सहित दर्जनों अभियोग बिहार के विभिन्न थानों में दर्ज हैं। इसके गिरोह में राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना शामिल है, जो पहले मछली के कारोबार के जरिए आलोक के संपर्क में आया था। गैंग बिहार में बैंक लुटेरा और कई जनपदों में बैंक लूट की घटनाओं को अंजाम देकर सीमावर्ती जनपदों में भी वारदात करता है। आलोक 9 अगस्त, 2023 को मिर्जापुर आकर रेकी कर गया और फिर अपने साथी अमन कुमार, आनन्द मोहन योजना तैयार की।

भागने में हुए थे सफल

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन के अनुसार, 10 सितंबर, 2023 को चारों बदमाश दो बाइक से अलग-अलग होटल डायमंड और कोहिनूर में रुके। इसके बाद 11 सितंबर 2023 को आलोक कुमार उर्फ अम्बानी तथा राजीव कुमार साहनी उर्फ मुन्ना घटनास्थल से भागने के मार्ग की रेकी की। इसके बाद भभुआ जाकर होटल में रूक गए। 12 सितंबर को एक्सिस बैंक के पास पहुंचकर कैशवैन के आने का इन्तजार किया और फिर कैश बाक्स निकालने की तैयारी के बीच गार्ड को गोली मारकर आनन्द कैश बाक्स लेकर भागा। राजीव कुमार साहनी ने आगे बैठे कैश वैन कर्मियों को गोली मारकर, उसके कैश से भरे बैग को छीन लिया था। इसके बाद चारों बदमाश दोनों मोटरसाइकिल से भाग निकले। भागने के बाद भभुआ मोहनिया होटल में रुके, फिर वैशाली आ गए।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story