×

Mirzapur News: मिर्जापुर में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल पद्मश्री सम्मान पाने वाले दोनों हस्तियों के घर पहुंची, दी बधाई

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रविवार को पद्मश्री अवार्ड से नवाजे जाने वाले जनपद की दोनों हस्तियों से मिलकर उन्हें शुभकामनाएं देने उनके घर पहुंची। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मिर्जापुर जनपद की दो हस्तियों में प्रसिद्ध लोक गायिका उर्मिला श्रीवास्तव और कालीन बुनकर खलील अहमद को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा हुई है।

Brijendra Dubey
Published on: 28 Jan 2024 1:24 PM GMT
In Mirzapur, Union Minister Anupriya Patel congratulated both the celebrities who received Padma Shri award.
X

मिर्जापुर में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पद्मश्री सम्मान पाने वाले दोनो हस्तियों के घर पहुंची, अनुप्रिया पटेल ने दी बधाई: Photo- Newstrack

Mirzapur News: यूपी के मिर्जापुर जिले में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रविवार को सबसे पहले नगर वासलीगंज के गफूर खां की गली में रहने वाली प्रसिद्ध कजली गायिका उर्मिला श्रीवास्तव के निवास पर जाकर उन्हें पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र व मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उर्मिला श्रीवास्तव केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल से मिलकर काफी भावुक हो गईं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को धन्यवाद दिया।

दोनों हस्तियों के घर पहुंची केंद्रीय मंत्री

बता दें कि केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल नगर के बाग कुंजल गिरी, इमामबाडा के रहने वाले कालीन कलाकारी में पारंगत 70 वर्षीय खलील अहमद के आवास पर पहुँच कर उन्हें भी सम्मानित किया। मिर्जापुर निवासी 70 वर्षीय खलील अहमद हस्त निर्मित दरी कला के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। खलील अहमद जी अब तक करीब पांच हजार लोगों को यह काम सीखा चुके हैं। उन्हें 2003 में राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया था, वर्ष 2007 में उन्हें कालीन क्राफ्ट में राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है।

पद्मश्री अवार्ड की घोषणा से जनपद में खुशी की लहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2018 में जापान के प्रधानमंत्री को खलील अहमद जी के हाथों के बनी डिजाइन की दरी गिफ्ट किया था।खलील अहमद और प्रसिद्ध कजली गायिका उर्मिला श्रीवास्तव को पद्मश्री अवार्ड की घोषणा होने से जनपद में खुशी की लहर है। देश-विदेश से लेकर कई कार्यक्रमों में दोनो लोग शिरकत कर चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story