×

Mirzapur: अनुप्रिया पटेल ने दिव्यांगों को होली से पहले दिया तोहफा

Mirzapur News: अनुप्रिया पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार उपकरण देने के साथ ही दिव्यांगजनों के लिए अन्य योजना भी चला रही है। एडिप योजना के तहत उन्हें निःशुल्क सहायक उपकरणों का वितरण किया जा रहा है

Brijendra Dubey
Published on: 4 March 2024 10:57 AM GMT
Mirzapur News
X

Mirzapur News (Pic:Newstrack)

Mirzapur News: सामाजिक अधिकारिता शिविर कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने एडिप योजना के तहत दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण वितरित की। सामाजिक अधिकारिता शिविर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री व मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल सोमवार को पीएसी ग्राउंड में पहुंची। उन्होंने होली के पहले दिव्यांगो को उपकरण देकर तोहफा दिया।

दिव्यांगजनों को मुख्य धारा से जोड़ने का सरकार कर रही काम

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों को विभिन्न उपकरण वितरित किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उपकरण देने के साथ ही दिव्यांगजनों के लिए अन्य योजना भी चला रही है। उन्होनें कहा कि एडिप योजना अन्तर्गत दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरणों का वितरण किया जा रहा है। यह उन दिव्यांगजनों को दिया जा रहा है जो मिर्जापुर जनपद के 12 ब्लॉक, तीन नगर पालिका, एक नगर पंचायत के अंतर्गत 7 नवंबर से 5 दिसंबर तक 16 स्थानों पर प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में मेडिकल टीम के जांच करने के बाद पंजीकरण कराया था। उन्हें यह कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण दिया जा रहा है इससे दिव्यांगजनों को सहायता मिलेगी।

वितरित किए गए साढ़े तीन हजार से अधिक उपकरण

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर दिव्यांगजनों के लिए लगातार योजनाएं चला रही हैं। इसका लाभ दिव्यांगजनों को मिल रहा है, इसके लिए समय-समय पर शिविर का आयोजन किया जाता है। भारत सरकार दिव्यांगजनों को लेकर काफी संवेदनशील है। मिर्जापुर जनपद में आज कुल 2400 दिव्यांगजनों को साढ़े तीन हजार विभिन्न उपकरण वितरित किए गए हैं जिनका कीमत दो करोड़ 40 लाख रुपए है। उन्होनें कहा कि आगे और भी दिव्यांगजनों को चिन्हित कर ऐसे उपकरण दिए जायेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story