×

नप गए सीओ व एसओ, सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचाने में कार्रवाई

अपर पुलिस महानिदेशक बृज भूषण ने पुलिस उपाधीक्षक चंद्र केश सिंह व चितबड़ागांव थाना के पूर्व प्रभारी हरे राम मौर्य को दंडित करने का कल आदेश दिया है । उन्होंने दोनों अधिकारियों के विरुद्ध परिनिन्दा प्रविष्टि अंकित करने का आदेश दिया है ।

Rahul Joy
Published on: 9 Jun 2020 8:53 AM GMT
police
X
police

बलिया । जिले के चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के हॉस्पॉट क्षेत्र कारो में मिट्टी खनन मामले में प्रयुक्त जेसीबी व ट्रैक्टर को छोड़ने के मामले में पुलिस उपाधीक्षक व चितबड़ागांव थाना के पूर्व प्रभारी पर गाज गिर गई है तथा अपर पुलिस महानिदेशक ने दोनों पुलिस अधिकारियों को दंडित कर दिया है ।

अपर पुलिस महानिदेशक बृज भूषण ने पुलिस उपाधीक्षक चंद्र केश सिंह व चितबड़ागांव थाना के पूर्व प्रभारी हरे राम मौर्य को दंडित करने का कल आदेश दिया है । उन्होंने दोनों अधिकारियों के विरुद्ध परिनिन्दा प्रविष्टि अंकित करने का आदेश दिया है । उल्लेखनीय है कि चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के हॉट स्पॉट क्षेत्र कारो ग्राम में गत 31 मई को काली चरण राजभर अपने घर के निर्माण कार्य के लिये मिट्टी का खनन करा रहे थे । उन्होंने इस कार्य के लिये एक जे सी बी व तीन ट्रैक्टर को भी लगाया हुआ था ।

इस मामले की जानकारी जब चितबड़ागांव थानाध्यक्ष हरे राम मौर्य को मिली तो उन्होंने पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुँच कर जेसीबी व ट्रैक्टर को जब्त कर लिया तथा इस कार्रवाई की रिपोर्ट थानाध्यक्ष ने अगले दिन पुलिस उपाधीक्षक सदर कार्यालय को प्रेषित कर दिया । रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस उपाधीक्षक चन्द्रकेश सिंह ने जब्त जेसीबी व ट्रैक्टर को छोड़ दिया । इस मामले में जिलाधिकारी व खनन अधिकारी को कोई रिपोर्ट नही भेजा गया । सरकारी राजस्व को क्षति पहुंचाई गई ।

समाजवादी पार्टी का नया पैंतरा, करेगी इनके अधिकारों के लिए आन्दोलन

अपर पुलिस महानिदेशक ने जांच के आदेश दिए

इस मामले में जेसीबी पर सात हजार रुपये व ट्रैक्टर पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया । जुर्माना लगाने में नियमों को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया । यही नही हॉटस्पॉट क्षेत्र में खनन होने के बाद भी मुकदमा दर्ज नही किया गया । दफा 207 में वाहन जब्त होने के बाद वाहन छोड़ने सम्बन्धी क्षेत्राधिकार संभागीय परिवहन अधिकारी में निहित है , परन्तु पुलिस उपाधीक्षक सदर ने अधिकार क्षेत्र से परे जाकर वाहन को छोड़ दिया । जेसीबी का तकरीबन दस वर्ष से परिवहन विभाग सम्बंधित विभिन्न कर जमा नही हुआ है, पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय ने जेसीबी को रिलीज करते समय इसकी भी अनदेखी कर दिया। इस मामले की शिकायत अपर पुलिस महानिदेशक, वाराणसी तक पहुँची । शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए अपर पुलिस महानिदेशक बृजभूषण ने मामले की जांच का आदेश दिया ।

जुर्माना किया वसूल

अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने स्थलीय जांच के बाद सम्बंधित अभिलेखों का परीक्षण किया तथा अपनी जांच रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को सौंप दिया । पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने जांच रिपोर्ट मिलने के बाद फौरी कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष हरेराम मौर्य को हटा दिया । इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने अपनी जांच रिपोर्ट अपर पुलिस महानिदेशक को भेज दिया । इस मामले के खुलासे के उपरांत आननफानन में प्रकरण खनन अधिकारी को संदर्भित किया गया तथा चितबड़ागांव पुलिस ने जेसीबी के साथ ही तीनों ट्रैक्टर को जब्त किया । इसके बाद नियमानुसार जुर्माने की धनराशि वसूल कर जब्त जेसीबी व तीनों ट्रैक्टर को छोड़ा गया ।

रिपोर्टर- अनूप कुमार हेमकर ,बलिया

Samsung ने लांच किया M सीरीज का स्मार्टफोन, बस इतनी है कीमत

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story