×

UP News: सपा ने चला आरक्षण दांव, 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने की मांग

UP News Today: राजपाल कश्यप ने 17 ओबीसी जातियों- कश्यप, निषाद, भिंड, केवट, मल्लाह, डिमर, बदनपुरा, हारमोनिया, मांझी, कुम्हार, प्रजापति, बलराज को पिछड़े वर्ग से अनुसूचित जाति में शामिल करने की सरकार से मांग की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 17 Sep 2022 2:46 PM GMT
Before 2024, SP made reservation bets, demand for inclusion of 17 OBC castes in SC
X

समाजवादी पार्टी: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

UP News Today: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) लोकसभा 2024 (Lok Sabha 2024) से पहले आरक्षण के मुद्दे (reservation issues) को हवा देने में जुट गई है। इसको लेकर शनिवार को राजधानी लखनऊ के सहकारिता भवन में सपा ने महापंचायत की। इसकी अध्यक्षता पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ (Backward Classes Cell) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राजपाल कश्यप ने की उनके साथ तमाम नेता भी इसमें शामिल हुए और 2024 से पहले 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने की मांग दोहराई।

उन्होंने बीजेपी की केंद्र और राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार इन जातियों का वोट लेने के लिए इन्हें आरक्षण का लाभ तो देती है लेकिन सरकार बनने के बाद अपने वादों को भूल जाती है।

सरकार को घेरने की तैयारी

बता दें कि राजपाल कश्यप की 17 ओबीसी जातियों कश्यप, निषाद, भिंड, केवट, मल्लाह, डिमर, बदनपुरा, हारमोनिया, मांझी, कुम्हार, प्रजापति, बलराज को पिछड़े वर्ग से अनुसूचित जाति में शामिल करने की सरकार से मांग की। आज की महापंचायत में राजपाल कश्यप ने कहा कि सरकार को दो बार प्रस्ताव भेजा था। जिसे केंद्र ने खारिज कर दिया लेकिन अब इसके लिए लड़ाई तेज होगी। राजपाल कश्यप ने कहा अगर सरकार इन 17 जातियों की मांगों को अनसुना करेगी तो वह लखनऊ की तरह प्रदेश के हर जिला और तहसील मुख्यालय पर पंचायत का आयोजन कर सरकार को घेरेंगे।

मंत्री संजय निषाद और ओपी राजभर पर हमला

राजपाल कश्यप ने निषाद पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉक्टर संजय निषाद पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि निषाद ने केवट मल्लाह समेत इन जातियों का वोट तो ले लिया लेकिन अब उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिला रहे हैं। उन्होंने कहा चुनाव से पहले उन्होंने वादा किया था कि सरकार बनने पर इन्हें एससी में शामिल कराएंगे, लेकिन कुर्सी मिलते ही वह भी अपने वादे को भूल गए।

राजपाल कश्यप ने कहा कि चुनाव से पहले निषाद की रैली में अमित शाह के आने पर कहा गया था कि वह इस में इन 17 जातियों को एससी में शामिल करने का ऐलान करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ उस वक्त भी विरोध हुआ था तब संजय निषाद ने कहा था सरकार बनने पर वह इस मांग को पूरी करेंगे लेकिन अब तक इन जातियों की मांग पूरी नहीं हुई।

2024 के चुनाव में परिणाम भुगतने की चेतावनी

उन्होंने ओमप्रकाश राजभर पर भी आरोप लगाया कि वह दलित पिछड़ों की बात तो करते हैं लेकिन उनकी मांगों को नहीं उठाते। उन्होंने कहा कि अब समाजवादी पार्टी इन जातियों को एससी में शामिल करने के लिए महापंचायत के जरिए सरकार को घेरने का काम करेगी। अगर वह मांगों को नहीं पूरा करेंगे तो 2024 के चुनाव में इसका परिणाम उन्हें भुगतना होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story