×

Mission 2024: यूपी के इस सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे सीएम नीतीश कुमार, अखिलेश यादव ने दिया ऑफर

Nitish Kumar Mission 2024: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में कहा जा रहा है कि वह उत्तर प्रदेश की फूलपुर, मिर्जापुर या अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से प्रत्याशी हो सकते हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 17 Sep 2022 5:35 PM GMT
CM Nitish Kumar will contest the Lok Sabha elections from this seat of UP, Akhilesh Yadav made an offer
X

यूपी के इस सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे सीएम नीतीश कुमार, अखिलेश यादव ने दिया ऑफर: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Nitish Kumar Mission 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए बिसात बिछनी शुरू हो गई हैं। कोई पद यात्रा कर रहा है तो कोई क्षेत्रीय दलों को साध कर पीएम मोदी को टक्कर देने की रणनीति तैयार कर रहा है। इसी में जो सबसे ज्यादा चर्चित नाम है वह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। पिछले महीने उन्होंने एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन से हाथ मिलाया और सरकार बनाई। अब वह क्षेत्रीय दलों और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात के बाद मोदी को कड़ी टक्कर देने की रणनीति तैयार करने में लग गए हैं।

इसी बीच अब खबर है नीतीश कुमार 2024 का लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश से लड़ेंगे। यूपी देश का सबसे बड़ा सूबा है और यहां लोकसभा की 80 सीटें हैं। बीजेपी 2014 में 73 और 2019 में एनडीए गठबंधन ने 63 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरी बार देश की सबसे बड़ी कुर्सी पर काबिज हुई थी। हालांकि अभी उनके 65 सांसद हैं, लेकिन एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार यह दम भर रहे हैं कि वह 2024 में मोदी की राह रोक देंगे।

इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में कहा जा रहा है कि वह उत्तर प्रदेश की फूलपुर, मिर्जापुर या अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से प्रत्याशी हो सकते हैं। फूलपुर में बीजेपी, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और अंबेडकरनगर से बसपा के सांसद हैं। जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने बिहार में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश की इन तीन लोक सभा सीट से नीतीश कुमार के चुनाव लड़ने की मांग सबसे ज्यादा है।

हालांकि उन्होंने कहा कि अभी लोकसभा चुनाव में समय है पार्टी में राय मशविरा और जिन दलों से उनका गठबंधन है या होगा उनसे बात करके आगे का फैसला लिया जाएगा। ललन कुमार के 3 सीटों का नाम लेने के बाद यह तय माना जा रहा है कि नीतीश कुमार 2024 का चुनाव उत्तर प्रदेश से लड़ेंगे। क्योंकि यहां सबसे ज्यादा लोकसभा की सीटें है और जो उत्तर प्रदेश जीत लेता है उसे दिल्ली की गद्दी हासिल करने में आसानी होती है। इसी वजह से उनकी नजर यूपी पर है और वह विपक्षी पार्टियों को एक करने में लगे हुए हैं।

अखिलेश ने दिया ऑफर !

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली में नीतीश कुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात की थी। वह मुलायम सिंह यादव से भी मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उनकी सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से भी मुलाकात हुई थी। सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात में 2024 के चुनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई थी। जिसमें अखिलेश यादव ने उन्हें उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने की बात कही थी। सपा सुप्रीमो ने कहा था कि वह अपनी मनपसंद की सीट चुन लें समाजवादी पार्टी उनका समर्थन करेगी।

जिसके बाद अब जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह ने 3 सीटों का नाम गिना कर इस बात को और बल दे दिया है कि नीतीश यूपी से ही लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। ललन सिंह ने यह भी कहा कि अगर समाजवादी पार्टी और जेडीयू का गठबंधन होता है तो उत्तर प्रदेश में अभी जो भारतीय जनता पार्टी के 65 सांसद हैं वह 15 से 20 सीट में सिमट जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story