×

मिशन इंद्रधनुष : अमिताभ बच्चन कह रहे हैं, अब तो करवा लो टीकाकरण

Rishi
Published on: 29 Sep 2017 11:14 AM GMT
मिशन इंद्रधनुष : अमिताभ बच्चन कह रहे हैं, अब तो करवा लो टीकाकरण
X

लखनऊ। बॉलीवुड के शहशांह अमिताभ बच्चन कह रहे हैं कि आओ इंद्रधनुष बनाएं। जी हां चौकिये मत ये सच है क्योंकि केंद्र सरकार की एक योजना सघन मिशन इंद्रधनुष की अमिताभ ब्रांडिग कर रहे हैं। इंद्रधनुष योजना के तहत सरकार दो वर्ष तक के छोटे बच्चों का टीकाकरण कर रही है जो पहले किन्हीं कारणों से टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। सघन मिशन इंद्रधनुष एक विशेष अभियान है जो देशभर के कुछ चुनिंदा जिलों में जहां टीकाकरण कम है वहां पर अक्टूबर से जनवरी 2018 तक काम करेगी। टीकाकरण का कार्य 7 अक्टूबर से प्रारंभ होगा।

ये भी देखें: CPAT परीक्षा 4 अक्टूबर को, 43 सेंटरों पर होगा EXAM, जूते-मोजो पर रहेगा बैन

भारत सरकार की योजना

सघन मिशन इंद्रधनुष केंद्र सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से देशभर में चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत उन स्थानों का चयन किया जाना है जहां पर बच्चे टीकाकरण करने से रह जाते हैं। सभी टीकें सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त में लगेंगे। इसके लिए अस्पताल के किसी कर्मचारी को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

लोगों को जागरूक करेंगे

सघन मिशन इंद्रधनुष में चुने गए समूह ( अभिभावक, परिवार के सदस्य आदि) टीकाकरण में उपलब्ध वैक्सीन के बारे में लोगों को बताएंगे। टीकाकरण के लाभ से लेकर तथा नहीं लगवाने पर होने वाली हानियों के बारे में बताया जाएगा।

ये भी देखें: प्रद्युम्न की मौत से सबक! स्‍कूली वाहनों में ट्रैकर-बैग में चिप, स्‍टॉफ का साइको टेस्‍ट

इस तरह से काम करेगा इंद्रधनुष

-आईएमआई चरण के 2 से 3 दिन पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के हर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे।

-टीकाकरण अवरोध करने वाले परिवारों के बीच जाकर उनको लाभ बताने का काम करेंगे।

-अभिभावक व परिवार के सदस्यों को टीकाकरण जहां पर होना है उसकी जानकारी देंगे।

- टीकाकरण के समय एमसीपी कार्ड(टीकाकरण कार्ड) लेकर आने के लिए लोगों को बताएंगे।

छुट्टी के दिन नहीं होगा टीकाकरण

इंद्र धनुष योजना के अंतर्गत सरकारी छुट्यिं के दिन टीकाकरण का कार्य नहीं होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story