×

Mission Shakti : प्रत्येक 15 दिन पर तहसीलों और ब्लाकों में लगेंगे स्वावलंबन कैंप, यह है सरकार का उद्देश्य

Mission Shakti : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shraddha
Published on: 11 Aug 2021 3:21 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 7:38 AM GMT)
मिशन शक्ति के तहत लगेंगे कैंप
X

मिशन शक्ति के तहत लगेंगे कैंप (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Mission Shakti : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Chief Minister Kanya Sumangala Yojana) की समीक्षा के बाद सबसे कम प्रगति वाले जिलों को चिन्हित करते हुए सुधार करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं और कहा है कि यदि इन जिलों में एक माह में कोई सुधार नहीं हुआ तो अधिकारियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही साथ बेहतर काम करने वाले 10 जिलों को और अधिक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि मिशन शक्ति के तहत प्रत्येक 15 दिन पर तहसीलों और ब्लाकों में स्वावलंबन कैंप लगाए जाएंगे। सरकारी अफसर इस तरह के कैंपों के माध्यम से अधिक से अधिक लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने की कोशिश करेंगे। इस बात का प्रचार प्रसार करने के लिए सभी को निर्देश दिए गए हैं, ताकि तहसील और ब्लॉक पर जाकर अधिक से अधिक लाभार्थी इसका लाभ उठा सकें।


मंत्री स्वाति सिंह ने इन बच्चों से की मुलाकात (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

समीक्षा के दौरान मंत्री स्वाति सिंह ने सभी जिलों में वन स्टॉप सेंटर के भवन का निर्माण 3 महीने के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया है। साथ ही 13 जिलों में कार्मिकों के चयन नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए एक महीने के भीतर चयन प्रक्रिया पूरी करने का आदेश जारी किया है।

बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए मंत्री स्वाति सिंह ने समाज के सभी वर्गों के अग्रणी लोगों व जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के नेताओं और पदाधिकारियों के साथ संबंध स्थापित करने का निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक माह जनपद में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

इस मौके पर महिला कल्याण के निदेशक मनोज राय ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। मिशन शक्ति के तहत प्रस्तावित स्वावलंबन कैंपों में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिला पेंशन योजना तथा बाल सेवा योजना के आवेदन पत्रों को भरवाने की कोशिश की जाएगी।

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास ने भी बताया कि 21 अगस्त तक कन्या सुमंगला योजना में दो लाख और निराश्रित महिला पेंशन में पौने दो लाख महिला लाभार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान अच्छा काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने का काम किया जाएगा जबकि लापरवाह लोगों को दंडित भी करने का निर्देश दिया गया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story