×

Mission Shakti: मिशन शक्ति से जुड़े कार्यक्रमों का जल्द ही होगा आगाज, प्रदेशभर में भव्य स्वावलंबन कैंप का होगा आयोजन

Mission Shakti: महिला कल्याण विभाग की ओर से जल्द ही मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 April 2022 11:18 AM GMT
Mission Shakti: मिशन शक्ति से जुड़े कार्यक्रमों का जल्द ही होगा आगाज, प्रदेशभर में भव्य स्वावलंबन कैंप का होगा आयोजन
X

मिशन शक्ति (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Swavalamban Camp: उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सम्मान और उनको स्वावलंबी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की ओर से शुरू किया गया मिशन शक्ति अभियान (Mission Shakti UP) नए कलेवर में नजर आएगा। महिला कल्याण विभाग (Women Welfare Department) की ओर से जल्द ही मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिसके तहत प्रदेश में स्वावलंबन कैंप, जागरूकता कार्यक्रम, मेगा इवेंट जैसे विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीएम के निर्देशानुसार, सभी वर्गों की महिलाओं और बेटियों के उत्थान के लिए लागू स्वर्णिम योजनाओं का लाभ व जानकारी मिल सके, इसको ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है।

महिलाओं की सुरक्षा, सम्माधन और सशक्तीकरण के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। "मिशन शक्ति" (Mission Shakti) के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। ऐसे में इस अभियान के तहत महिला कल्याण विभाग की ओर से प्रदेश भर में जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे।

महिला कल्याण एवं बाल विकास के निदेशक मनोज राय ने बताया कि प्रदेश में 27 अप्रैल को स्वावलंबन कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत सरकार की स्वर्णिम योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना समेत दूसरी अन्य योजनाओं से सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा।

महिला कल्याण विभाग की ओर से आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

महिला कल्या ण विभाग की ओर से मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत स्वावलंबन कैंपों से होगी। सभी जनपदों के जिलाधिकारी इस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। इसके साथ ही संवाद व जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी और डीपीओ किशोरियों व महिलाओं से दो घंटे तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्याक भ्रूण हत्याक, कार्यस्थसल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्पीरड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। इन मुद्दों पर महिलाओं व बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव भी देंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story