Jhansi: फिल्म नायक की तरह झांसी में छोटी सी बच्ची बनी एक दिन की SSP, सुनीं लोगों की समस्याएं

Jhansi: झांसी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना ने स्कूल की छात्रा काशवी निवासी बबीना कैंट को नारी शक्ति का प्रतीक मानते हुए एक दिन का एसएसपी बनाया। एसएसपी बनाये जाने पर छात्रा ने 42 जन सुनवाई भी की।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 April 2022 4:27 PM GMT
Jhansi News Little girl become SSP for one day and Listened 42 complaints
X

झांसी में छोटी-सी बच्ची बनी एक दिन की एसएसपी।

Jhansi: विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में पूर्ण विश्व में मनाया जाता है । जिसका उद्देश्य आमजन को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक एवं प्रोतसाहित करना है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना (Senior Superintendent of Police Shivhari Meena) द्वारा इस अवसर पर पर्यावरण और अन्य गतिविधियों में भारी वृद्धि के बारे मे आमजन को जागरूक एवं प्रोत्साहित करने के उद्द्श्य से एलन स्कूल की छात्राओं/बच्चियों के साथ पुलिस कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया ।

सौ दिन का विशेष अभियान

एसएसपी (Senior Superintendent of Police Shivhari Meena) के निर्देशन जनपद में महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति फेज 4.0 के 100 दिवसीय व्यापक विशेष अभियान चलाया जा रहा है । जिसका उद्देश्य महिलाओ एवं बच्चियों को सामाजिक, राजनीतिक एवं आर्थिक आधार पर सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। मिशन शक्ति महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक बनाने के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।


मैं एसएसपी झाँसी बोल रही हूं

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना (Senior Superintendent of Police Shivhari Meena) ने स्कूल की छात्रा काशवी निवासी बबीना कैंट को नारी शक्ति का प्रतीक मानते हुए एक दिन का एसएसपी बनाया। एसएसपी बनाये जाने पर छात्रा ने जन सुनवाई भी की। जनसुनवाई के दौरान कुल प्राप्त 42 प्रार्थनापत्रो का संज्ञान लेते हुए जनपद के सम्बन्धित थाना प्रभारियों से वार्ता भी करवायी गयी जिसमें थानाध्यक्ष महिला थाना को विशेष रूप से उन्होंने निर्देशित किया कि "एक महिला परेशान है और हम आपके पास उन्हें भेज रहे हैं उनसे वार्ता कर समस्या का निराकरण करें"।

छात्रा द्वारा जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रार्थना पत्र पर अपने हस्ताक्षर से आवश्यक कार्यवाही हेतु आदेश निर्देश भी निर्गत किये गये तथा जनपद के समस्त थाना प्रभारी को भी आदेश निर्देश भी जारी किये गये कि कैसे आमजन की समस्याओं को सुना जाए एवं समस्याओं का निस्तारण किया जाए।


आमजन से वार्ता कर उनकी समस्याओं को सुनेः एसएसपी

एसएसपी ने बताया है कि निश्चित रूप से आज बच्चो के लिए तथा पुलिस वालो के लिए प्रेरणा का दिन है कि बच्चों ने हमे यह सिखाया है कि विनम्रता के साथ आमजन से वार्ता कर उनकी समस्याओं को सुने एवं उनकी जो भी समस्यांए हैं, उनका समाधान पुलिस अपने स्तर से करें । आज निश्चित रूप से सीखने सीखाने का दिन है। आज जो बच्चे आये हैं हम उनके सदा ऋणी रहेगे । पुलिस विभाग से बच्चो के माध्यम से अनुरोध करेंगे कि अपना व्यवहार जनता के प्रति बहुत अच्छा रखे और जनता के साथ मित्र पुलिस अवधारणा को चरितार्थ करें।

महिलाओं को दी गई महिला सुरक्षा से संबंधित कानून की जानकारी

जनपद में चल रहे महिला शक्ति अभियान के तहत नवाबाद थाने की महिला शक्ति टीम प्रभारी पूनम वर्मा, उपनिरीक्षक प्रियंका यादव, शिखा उपाध्याय और सविता ने रानी लक्ष्मीबाई पार्क समेत अन्य स्थानों पर महिलाओं से मुलाकात की। साथ ही उन्हें महिला सुरक्षा संबंधी जानकारी दी।

टीम प्रभारी पूनम वर्मा ने कहा कि नारी का सम्मान सर्वोपरि है। एक ओर जहां महिलाओं के प्रति अत्याचार बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सरकार इस बात को लेकर बहुत गंभीर है। कहा कि इसी को लेकर सरकार की ओर से मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी महिला के साथ अत्याचार हो रहा है तो वह इसकी जानकारी टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 112, 1090,181 पर दे सकते हैं अगर कोई भी बच्चा मुसीबत में दिखे तो चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर फोन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पार्क में बिना वजह खड़े व घूम रहे व्यक्तियों, मनचलों, शौहदों की चेकिंग करते हुए सख्त चेतावनी भी दी है।


25 हजार का गैंगस्टर एक्ट इनामी गिरफ्तार

कोतवाली पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के मामले में फरार चल रहे 25 हजार के इनामी अभियुक्त राजू यादव निवासी ग्राम मैरी थाना नवाबाद को गिरफ्तार कर लिया। उसे अदालत में पेश किया। वहां से उसे जेल भेजा गया। पुलिस के मुताबिक राजू पर हत्या समेत 9 मुकदमा है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story