×

अब विधायक लगाएंगे किसान पाठशाला, पढ़ें क्या है ये पूरा मामला

देश की योगी सरकार किसानों की आय दूुनी करने तथा फसली लाभ दिलाने के लिए हर तरह के प्रयास करने मे लगी है। सरकार की इस योजना के तहत अब किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 31 Aug 2023 12:15 PM GMT
अब विधायक लगाएंगे किसान पाठशाला, पढ़ें क्या है ये पूरा मामला
X

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार किसानों की आय दूुनी करने तथा फसली लाभ दिलाने के लिए हर तरह के प्रयास करने मे लगी है। सरकार की इस योजना के तहत अब किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें सांसद विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष भी शामिल होगेे। उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त आर0के0 तिवारी ने सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को जारी निर्देश में कहा है कि आगामी 21 अक्टूबर से प्रदेश में द मिलियन फॉमर्स स्कूल (किसान पाठशाला) के पाँचवे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

पहला माड्यूल 21 अक्टूबर, से 24 अक्टूबर, के बीच अपरान्ह 3ः00 बजे से 4ः30 बजे तक चयनित केन्द्रों पर आयोजित किया जायेगा तिवारी ने कहा है कि इसी प्रकार दूसरा माड्यूल चार से सात नवम्बर, के मध्य अपरान्ह तीन बजे से 4ः30 बजे तक आयोजित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें...गो-संरक्षण को लेकर योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, 5 अधिकारी सस्पेंड

उन्होंने कहा है कि इस बार चार दिवसीय किसान पाठशाला के पहले दिन किसानों की आय दोगुनी करने, दूसरे दिन कृषि विविधीकरण, तीसरे दिन कृषि प्रबंधन तथा चौथे दिन लाभकारी खेती के उपाय पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इसके अलावा जिन जनपदों में आचार संहिता प्रभावी है, उन जनपदों में किसान पाठशाला का आयोजन आचार संहिता समाप्त होने के बाद किया जायेगा।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने यह भी कहा हैं कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित की जाये। साथ ही जहां कहीं सम्भव हो, वहां सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य अथवा ब्लॉक प्रमुख को किसान पाठशाला के शुभारम्भ के लिये आमंत्रित किया जायेगा। माड्यूल के प्रारम्भ के समय प्रत्येक किसान पाठशाला पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती अवश्य सुनिश्चित की जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार का बड़ा फैसला: नहीं जायेगी होमगार्डस की नौकरी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story