×

MLC Election: मतपेटियों में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, झांसी में 41.64% मतदान

एमएलसी सीट पर मतदान के लिये 293 पोलिंग बूथ बनाये गये थे। जिले में 42 बूथ बनाये गये थे। जनपद महानगर में 29 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। मतदान केन्द्रों कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।

Newstrack
Published on: 1 Dec 2020 4:57 PM GMT
MLC Election: मतपेटियों में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, झांसी में 41.64% मतदान
X
MLC Election: मतपेटियों में कैद प्रत्याशियों का भाग्य, झांसी में 41.64% मतदान

झाँसी: प्रयागराज झाँसी खंड स्नातक एमएलसी, शिक्षक विधायक चुनाव के लिये आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रात: 8 बजे से शुरू हुआ। सुबह मतदान बहुत धीमी गति से प्रारम्भ हुआ तथा धीरे-धीरे समय चढ़ता गया ठीक वैसे ही मतदान करने ालों की संख्या बढ़ती गई। प्रात: 8 से 10 बजे मतदान का प्रशिशत जहां 3.7 प्रतिशत रहा वहीं अपरान्ह 10से12 बजे 3.95 तथा अपरान्ह 12 से 2 बजे 26.26, सायं2से 4 बजे 37.89 तथा सायं 5 बजे 41.64 प्रतिशत मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

293 पोलिंग बूथ

एमएलसी सीट पर मतदान के लिये 293 पोलिंग बूथ बनाये गये थे। जिले में 42 बूथ बनाये गये थे। जनपद महानगर में 29 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। मतदान केन्द्रों कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। मतदाओं को पहचान पत्र दिखाने के बाद ही मतदान केन्द्र पर प्रवेश तथा वोट डालने की अनुमति दी गयी।

एमएलसी सीट पर सायं 5बजे तक हुये मतदान में प्रयागराज जिले में 37.59, कौशाम्बी में 51.37,फतेहपुर में 41.41 प्रतिशत, चित्रकूट जिले में 43.41 प्रतिशत, चित्रकूट जिले में 43.44 प्रतिशत, बांदा जिले में 48.58 प्रतिशत,हमीरपुर जिले में 55.69 प्रतिशत, महोबा जिले में 55.18 प्रतिशत, जालौन जिले में 37.11 प्रतिशत, झाँसी जिले में 36.44 प्रतिशत तथा ललितपुर जिले में 54.07 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह इस सीट पर कुल 41.64 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

ये भी पढ़ें: UP की इकोनाॅमी होगी दमदारः योगी ने कर ली तैयारी, मुंबई दौरा बेहद अहम

कमिश्नर सुभाष चन्द्र शर्मा ने बूथों का निरीक्षण किया

रिटर्निग ऑफिसर, कमिश्नर सुभाष चन्द्र शर्मा ने उ.प्र. विधान परिषद के सदस्य पद के लिए इलाहाबाद-झाँसी खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आज विभिन्न मतदान केंद्रों पर हो रहे मतदान 1 दिसंबर के दृष्टिगत रखते हुए शहर के पांच मतदान केंद्रों स्वामी विवेकानंद कॉलेज, डॉ राजेन्द्र प्रसाद कन्या इण्टर कॉलेज, लोकमान्य तिलक इण्टर कॉलेज, आर्य कन्या इण्टर कॉलेज व डिग्री कॉलेज तथा नेशनल हाफिज सिद्दीकी हायर सेकंडरी स्कूल में बूथों पर निरीक्षण किया और सभी को सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क संचालित थी।

उन्होंने निर्देश दिए कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में शिथिलता किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिये।

वहीं सहायक रिटर्निंग आफिसर/जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने उ0प्र0 विधान परिषद हेतु इलाहाबाद-झांसी खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक निर्वाचन-2020 के मतदान दिवस पर विभिन्न मतदेय स्थलों का भ्रमण किया। उन्होने बूथ पर व्यवस्थाओं को देखा तथा कितने मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, की जानकारी ली। आर्यकन्या इण्टर कालेज मतदेय स्थल के निरीक्षण पर बिना मास्क लगाये व्यक्तिों का मौके पर ही चालान काटे जाने के निर्देश दिये।

कितने मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया, इसका भी जायजा

सहायक रिटर्निंग आफिसर एवं एसएसपी ने सर्वप्रथम राजेन्द्र प्रसाद कन्या इण्टर कालेज में बने बूथों का निरीक्षण किया। मौके पर सेक्टर आफिसर अधिशाषी अभिंयता आरईएस रचितराम से जानकारी ली कि बूथ पर व्यवस्थाओं तथा अब तक कितने मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर लिया? उन्होने कहा कि बूथ पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य किया जाये। बिना मास्क लगाये आने वाले मतदाता को मास्क उपलब्ध करायें।

लोकमान्य तिलक कन्या इण्टर कालेज में बने बूथों का भी निरीक्षण किया तथा मतदाताओं से बात की कि मताधिकार का प्रयोग के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवशय करें ताकि स्वयं कोविड-19 से सुरक्षित रहे और अन्य को भी सुरक्षित रखे। बूथ पर मतदान की सुचिता बनाये रखने के लिये पर्याप्त पुलिस बल तैनात है।

सहायक रिटर्निंग आफिसर ने आर्यकन्या महाविद्यालय एवं आर्य कन्या इण्टर कालेज में बने मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया तथा अब तक के मतदान की जानकारी ली। निरीक्षण में बूथ पर बिना मास्क लगाये व्यक्ति का मौके पर पर चालान काटे जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कोविड-19 अभी गया नही है, हमें स्वयं को सुरक्षित रखने के लिये मास्क का प्रयोग करना है तथा अन्य संक्रमित ना हो इसका भी ध्यान रखना है।

नेशनल हाफिज सिददीकी इण्टर कालेज में बने बूथों का निरीक्षण करते हुये सहायक रिटर्निंग आफिसर ने पीठासीन अधिकारी की वोटर लिस्ट का निरीक्षण किया तथा अब तक कितने मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर लिया, उसकी भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 हैल्प डेस्क संचालित हो रही थी तथा डेस्क पर सैनेटाइजर, मास्क व आक्सोमीटर उपलब्ध था। उन्होने निर्देश दिये कि आने वाले समस्त मतदाताओं का तापमान लेते हुये सैनेटाइजर से हाथ धुलवाते हुये ही मतदान की कार्यवाही पूर्ण करायें। इस मौके पर नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, एसीएम मंजूर अहमद, सीओ सिटी आरके सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मायूस लौटे मतदाता

एलएलसी शिक्षक विधायक के लिए मतदाता वोट डालने पहुँचे लेकिन वोट लिस्ट में अन्तर होने की बजह से वह वोट नहीं डाल पाये। बीकेडी पोलिंग बूथ पर मतदाता वोट डालने पहुँचा। बाहर से जहाँ लोग पर्ची बना रहे थे, पर्ची लेकर वोट डालने के लिए जब बूथ पर पर्ची दिखाई तो सूची में नहीं मिला और वह वापस लौट आए। वहां से उसे पर्ची ली लेकिन अंदर की वोट लिस्ट से मिलान किया तो वहाँ पर उसका नाम गायब मिला। इसलिए वह मायूस होकर वैरिंग वापस हो गए।

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर: MLC चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न, इतने प्रतिशत मतदान

वहीं बसंल कॉलोनी निवासी मयंक का नाम भी वोटर सूची में नहीं मिला। वहीं तहसील के समीप जितेन्द्र जैन, रंजना त्रिपाठी सिविल लाइन। नंदनी अग्रवाल व मनोज अग्रवाल ग्वालियर निवासी का कहना है कि पिछले दो इलैक्शन से शिक्षक विधायक के चुनाव में वोट डालते चले आ रहे हैं लेकिन इस वार मतदाता सूची में नाम ही गायब हो गया। जिसकी बजह से वोट नहीं डाल सके।

मत पेटियाँ जमा करने के लिए लगी टेविल

बुन्देलखण्ड डिग्री कॉलेज में विधान परिषद, एलएलसी शिक्षक विधायक के लिए मत पेटियाँ जमा करने के लिए अलग-अलग टेविल लगाई गई जहाँ पर मतदान कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को जिला बार मत पत्रों की पेटियां जमा करनी है। इससे लिए एक टेबिल पर झाँसी,ललितपुर व महोबा की पेटी जमा करनी है। वहीं बाँदा, हमीरपुर व जालौन के लिए प्रयागराज व चित्रकूट के एक टेविल केवल प्रयागराज के लिए तथा एक टेबिल कौशाम्बी व फतेहफर के लिए लगाई गई। सबसे पहले झाँसी के कर्मचारी बीकेडी, कुठारी हाल के सामने लगी टेबिल पर मतदान पेटिका जमा करने पहुँचे।

इस बार मतदातों ने रूचि नहीं दिखी

विधान परिषद चुनाव में पहले जैसे चुनाव होते थे वैसा मतदाताओं में उत्साह नहीं दिखा तकरीबन 60फीसदी मतदाता वोट डालने घरों से ही नहीं निकले। जो निकले वह उनमें कईयों के नाम सूची से नहीं मिले।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन दिखा

कोविड-19 के चलते अधिकांश लोग आपस में दूरी व का पालन करते दिखे। वहीं जो लोग पर्ची वोटरों को दे रहे थे उनमें कुछ लोग ही मास्क का प्रयोग किए थे। लेकिन मतदाता बखूबी नियमों का पालन करते दिखे।

बीके कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story