×

UP के गांव-गांव जाएगी लोहिया संस्थान की 'कैंसर स्क्रीनिंग वैन', स्वास्थ्य मंत्री बोले- मरीज को भगवान मानें

UP Cancer Screening Van: पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन की ओर सीएसआर फंडिंग के तहत 3.5 करोड़ की एक 'कैंसर स्क्रीनिंग वैन' दी गई।

Shashwat Mishra
Published on: 13 April 2022 10:14 AM GMT (Updated on: 13 April 2022 12:18 PM GMT)
UP के गांव-गांव जाएगी लोहिया संस्थान की कैंसर स्क्रीनिंग वैन, स्वास्थ्य मंत्री बोले- मरीज को भगवान मानें
X

एम.ओ.ए. हस्ताक्षर कार्यक्रम (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

UP Cancer Screening Van: राजधानी लखनऊ (Lucknow) के गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) में बुधवार को 'एम.ओ.ए. हस्ताक्षर कार्यक्रम' (MOA Signing Program) का आयोजन हुआ। जहां पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) की ओर सीएसआर फंडिंग के तहत 3.5 करोड़ की एक 'कैंसर स्क्रीनिंग वैन' (Cancer Screening Van) दी गई।

साथ ही, पुनर्निर्मित ऑर्थोपेडिक इमरजेंसी वार्ड का लोकार्पण हुआ। इसके अलावा, एक एंड्रॉयड बेस्ड एप लांच किया गया। जिससे मरीज़ों के इलाज में आसानी होगी।

'कैंसर एक अभिशाप है'

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने पीएफसी का शुक्रियादा करते हुए कहा कि अस्पतालों में सब हंसते हुए रहें। सब हंसते हुए जाएं। उन्होंने कहा कि कैंसर अभिशाप है। कैंसर का नाम जब सुनने को मिलता है, तब से ही लोग परेशान होने लगते हैं। गांव-गांव फुसफुसाहट मचती है। लोगों को मानसिक प्रताड़ना होती है। मैंने पीड़ा को पास से महसूस किया है।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

'मुझे पीजीआई, एम्स नहीं लोहिया जाना है'

ब्रजेश पाठक ने कहा कि "लोहिया को ऐसा अस्पताल बनाना है, जहां मरीज़ पहुंचकर इलाज कराकर बाहर आ सके। मरीज़ बोलें मुझे पीजीआई, एम्स नहीं लोहिया जाना है। ब्रजेश पाठक ने डॉक्टरों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस जॉब में हो, उसमें परफेक्ट बनो। आपका जो दायित्व है, उसे सही से निभाएं। मरीज़ को भगवान मानें। अस्पताल परिसर में यदि कोई भी व्यक्ति पीड़ित आ जाए, उसे गले लगाकर इलाज करें। मैं तन-मन-धन से खड़ा हूँ। दुनिया के बड़े-बड़े देशों से लोग मेडिकल टूरिज्म करने आते हैं। उन्होंने कहा कि एक मुहिम चलाएं। 20 करोड़ घरों में दवाईयों का डिब्बा होता है। वो सारी दवाएं हमें उनसे घर से लेकर आना है।

'...सिर्फ़ एक अपेक्षा'

राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने पीएफसी को बधाई देते हुए कहा, "उप मुख्यमंत्री की बहुत अपेक्षाएं हैं लेकिन, हमारी सिर्फ एक अपेक्षा है, कि मरीज़ों की करुणा भाव से सेवा करें।"

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

'यूपी के गांवों में जाकर होगी स्क्रीनिंग'

प्रदेश के पहले 'बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट' की स्थापना करने वाली व लोहिया संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि ''पीएफसी की ओर से मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन दी जा रही है। यह कैंसर के उपचार व रोकथाम के लिए ऐतिहासिक दिन है। कैंसर का जल्द पता होने पर इलाज आसानी से किया जा सकता है। हमारे यहां कैंसर के सर्जिकल, रेडिएशन और मेडिकल विभाग हैं। जहां 3000 रेडिएशन थेरेपी, 1200 कीमोथेरेपी और 250 कैंसर सर्जरी हर महीने होती है। डॉ. सोनिया नित्यानंद ने बताया कि इस वैन के जरिये इलाज की लागत में भारी कमी होगी। वैन यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर, लोगों की स्क्रीनिंग होगी। और, कैंसर के प्रति जागरुक करेगी।

'ब्रजेश पाठक कमियों को दूर करेंगे'

लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिबाकर त्रिपाठी ने बताया कि इस क्षेत्र में बहुत दिक्कतें होती हैं। कोरोना काल में बहुत समस्या हुई। उम्मीद है कि ब्रजेश पाठक इंफ्रास्ट्रक्चर में जो कमियां हैं, वो दूर होंगी। उन्होंने कैंसर डिटेक्शन वैन के ख़्याल के बारे में बताते हुए कहा कि एसजीपीजीआई में इलाज सभी को मुहैया नहीं हो पा रहा था। वहां कम से कम 10 प्रदेशों का दबाव भी है। इसलिए, इस वैन को लोहिया में लाया गया। जिससे सूबे की जनता को कैंसर से हो ही परेशानी से निजात मिल सके।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story