×

Covid Mock drill In UP: पूरे सूबे में मचा हड़कम्प जब एक साथ आए कोविड केस, हर जगह होता मिला सही इलाज

Covid Mock drill In UP: प्रदेश सरकार के निर्देश पर आज सूबे के सभी जिलों में सभी हॉस्पिटल्स में मॉकड्रिल का आयोजन हुआ जिसमें ऑक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर, दवाओं का निरीक्षण किया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Dec 2022 12:05 PM GMT
X

उत्तर प्रदेश: जिलों में कोविड केस के बढ़ते मामले के बीच हॉस्पिटल्स में मॉकड्रिल का आयोजन हुआ

Covid Mock drill In UP: प्रदेश सरकार के निर्देश पर आज सूबे के सभी जिलों में सभी हॉस्पिटल्स में मॉकड्रिल का आयोजन हुआ जिसमें ऑक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर, दवाओं का निरीक्षण किया गया। यूपी के कोविड अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल की डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने समीक्षा की। हाल ही में दो रोगियों का पता चलने के बाद मामलों की संख्या में किसी भी संभावित वृद्धि से निपटने के लिए उनकी तैयारियों का आकलन करने के लिए पूरे उत्तर प्रदेश के कोविड अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल की गई। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ के एक अस्पताल का दौरा किया ताकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल की तैयारियों को परखा जा सके।

कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एहतियाती उपायों के तहत सभी कोविड अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने को कहा है। उत्तर प्रदेश ने उन्नाव और आगरा जिलों में दो COVID-19 मामले दर्ज किए, जो हाल ही में विदेश से लौटे थे। राज्य सरकार ने तैयारियों और प्रबंधन को परखने के लिए सोमवार को प्रशासनिक तंत्र को सक्रिय कर दिया।

आगरा में मरीजों को मिल रहा था इलाज, सारी व्यवस्था थी दुरुस्त

आगरा से मिली खबर के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री के आदेश के बाद प्रदेश के साथ आगरा में भी हुई जिला अस्पताल में मॉकड्रिल हुई। जिसमें बेड, इक्यूपमेंट और व्यवस्थाओं को परखा गया। मॉकड्रिल नोडल अधिकारी के नेतृत्व में की गई। ऑक्सीजन को लेकर भी पूरी तरह एलर्ट दिखा स्वास्थ्य विभाग। उत्तर प्रदेश के आगरा में कोविड संक्रमण को लेकर अलर्ट है। स्वास्थ विभाग इलाज की तैयारियों को परख रहा है।

सरकार के निर्देश पर तैयारियों को परखने के लिए अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई। पूरी तैयारी के साथ अधिकारियों की टीम मॉकड्रिल करने के लिए जिला अस्पताल पहुंची। टीम आईसीयू वार्ड में पहुंची। वार्ड में सांकेतिक तौर पर पूरी तैयारी के साथ मरीज का इलाज किया जा रहा था। मरीज को ऑक्सीजन दी जा रही थी। वेंटिलेटर अपना काम कर रहा था। अधिकारियों ने अस्पताल में उपकरणों की जांच पड़ताल की। दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। अधिकारियों ने जिला अस्पताल में बने ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया। प्लांट और जनरेटर चल रहा है या नहीं इसका भी मौके पर जांच करवाई गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एसएन मेडिकल कॉलेज में बच्चों और वयस्कों के लिए वार्ड में 42 बेड तैयार कर दिए गए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोविड से इलाज के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दावा किया है कि आगरा स्वास्थ्य विभाग किसी भी तरह के हालातों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

फिरोजाबाद में सब थे अलर्ट मोड पर

फिरोजाबाद जिले में करौना को लेकर प्रदेश सरकार का हाई अलर्ट जारी होते ही हॉस्पिटल व्यवस्था को लेकर आज सीएमओ डॉ दिनेश कुमार प्रेमी, नोडल अधिकारी डॉ रचना गुप्ता आज सुबह दस बजे जिला संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद में पहुंचे और हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट वेंटिलेटर ऑक्सीजन पाईप लाइन सिलेंडर दवा सभी तरह से बीमारी से पहले इलाज की तैयारी पूर्ण की गई। मेडिकल स्टॉफ को हाई अलर्ट पर रखा। किसी तरह का कोई मरीज मिलता है तो उसका तत्काल इलाज किया जाएगा। अधिकारियों ने सलाह दी भीड़ भाड़ बाले इलाके से दूर रहें। मास्क पहनें। सेनेटाइजर का प्रयोग करें। जुकाम खांसी होने पर तत्काल जाँच कराएं।


रायबरेली- लखनऊ मंडल के एडी ने बढ़ रहे कोविड केस से निपटने की तैयारियां का जायजा लिया। एडीम एफआर ने एम्स में मॉक ड्रिल किया। दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता परखी गई। ऑक्सीजन प्लांट और जेनेरेटर की क्रियाशीलता चेक की गई। रायबरेली में लखनऊ मंडल के एडी जीएस बाजपेयी ने कोविड से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया।

जिला अस्पताल का जायजा लेने पहुंचे अपर स्वास्थ्य निदेशक की मानें तो आज कोविड-19 के मामलों को देखते हुए रायबरेली के जिला अस्पताल में दौरा किया गया है जिसमें देखा गया है इस तरह के मरीजों को जिस वार्ड में रखा जाएगा उसकी क्या स्थिति है और उनके इलाज के लिए प्रयोग किए जाने वाले स्वास्थ्य उपकरणों का रखरखाव और उनके क्रियान्वयन की जांच की गई है। कुछ खामियां नजर आई हैं जिनके तहत जिले के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उन खामियों को तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाए ताकि कोविड-19 से प्रभावित मरीजों का इलाज सुचारू रूप से चल सके।

सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि आज जिले में पांच जगह मॉक ड्रिल कराया गया है जिसमे 1 खजूर गाँव 2 रोहनिया 3 शिवगढ़ 4 डीह और एम्स में मॉक ड्रिल किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story