×

यूपी को 4300 करोड़: मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, बिछेगा सड़कों का जाल

केन्द्र की दो बार सत्ता दिलाने वाले यूपी के लिए मोदी सरकार अधिक से अधिक परियोजनाए देने के प्रयास में रहती है।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 8:51 AM GMT
यूपी को 4300 करोड़: मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, बिछेगा सड़कों का जाल
X
यूपी को 4300 करोड़: मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, बिछेगा सड़कों का जाल (social media)

नई दिल्ली: केन्द्र की दो बार सत्ता दिलाने वाले यूपी के लिए मोदी सरकार अधिक से अधिक परियोजनाए देने के प्रयास में रहती है। केन्द्र सरकार की योजना प्रदेश के विकास के लिए सड़कों का जाल बिछाने की है। इसी के तहत मोदी सरकार इस महीने यूपी को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। 363 किलोमीटर की इस बड़ी राष्ट्रीय सड़क योजना की लागत लगभग 4300 करोड़ के आसपास है। योनजाओं का शिलान्यास 18 सितम्बर को किया जाएगा। संभवत केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इसका शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

ये भी पढ़ें:LAC पर फायरिंग: अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती जरूरी, हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत

11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण 1 सिंतबर को होना था

बतातें चलें कि पहले इन 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण 1 सिंतबर को होना था लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के बाद राष्ट्रीय शोक होने के कारण इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था लेकिन अब इस की पूरी तैयारी की जा रही हें। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यय से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के 6 जिलों सोनभद्र, इटावा, मिर्जापुर, प्रयागराज, गोरखपुर और कुशीनगर जिलों में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के पूरा होने पर ना सिर्फ लोगों और सामानों की आवाजाही सुगम होगी बल्कि ईंधन और समय की भी बचत होगी। इसके अलावा 4 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और 7 सड़क परियोजनाओं का होगा शिलान्यास किया जाएगा।

cm-yogi cm-yogi (file photo)

उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने वाले जिन राष्ट्रीय राजमार्गो का शिलान्यास किया जाना है उसमें ये सब शामिल है

उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने वाले जिन राष्ट्रीय राजमार्गो का शिलान्यास किया जाना है उनमें सोनभद्र जिले में एनएच-75ई के एमपीयूपी बोर्डर से सोनभद्र के बीच की दूरी 65.21 किमी। की है। इसको बनाने में 57.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एनएच-75ई के एमपी-यूपी बोर्डर से सोनभद्र होते हुए झारखंड के बीच की दूरी 26.81 किमी। लागत 29.63 करोड़ रुपये, इटावा शहर में एनएच 91ए के भरथना चैक से कुदरकोट मार्ग तक की दूरी 40 किमी।

राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे

लागत 262.37 करोड़ रुपये, मिर्जापुर में एनएच 135 सी के डूमंडगंज से हालिया मार्ग तक की दूरी 18.4 किमी की है। लागत 39.37 करोड़ रुपये प्रयागराज जिले में एनएच-135सी रामपुर से भडेवरा मार्ग तक की दूरी 15 किमी 76.23 करोड़ रुपये, गोरखपुर जिले में एनएच-227ए के सीकरीगंज से गोला मार्ग तक की दूरी 9 किमी। लागत 37.52 करोड़ रुपये, कुशीनगर जिले में एनएच-730 के तमकुही राज से पड़रौना मार्ग तक मार्ग लागत 69.67 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें।

highways highways (social media)

ये भी पढ़ें:PUBG से हटने वाला है बैन! चीनी कंपनी से टूटेगा नाता, जल्द हो सकता है एलान

इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। 362.82 किमी लंबी इन 11 सड़क परियोजनाओं पर 4280.3 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें। साथ ही 2407.91 करोड़ रुपये की लागत से राजमार्ग संख्या 235 मेरठ से बुलंदशहर को चार लेन करने की सड़क परियोजना का लोकार्पण किया जायेगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story