×

Kanpur News: पीएम मोदी की रैली के दौरान तोड़फोड़ करने वाले सपाई बर्खास्त, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Kanpur News: पीएम मोदी द्वारा कानपुर मेट्रो का उद्घाटन के दौरान एक अल्टो कार में बीजेपी का झंडा (BJP flag) और पोस्टर लगा हुआ था। इस पर कुछ युवकों ने हमला करके उसे तोड़फोड़ की और आगजनी की भी कोशिश हुई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 29 Dec 2021 1:21 PM GMT (Updated on: 29 Dec 2021 1:50 PM GMT)
UP Election 2022 Samajwadi Party
X

UP Election 2022 Samajwadi Party

Kanpur News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की कानपुर रैली (Kanpur Rally) के दौरान एक कार में तोड़फोड़ मामले में अब समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने पांच कार्यकर्ताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। दरअसल, कल पीएम मोदी कानपुर मेट्रो का उद्घाटन कर एक में रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। उससे पहले एक अल्टो कार में बीजेपी का झंडा (BJP flag) और पोस्टर लगा हुआ था। इस पर कुछ युवकों ने हमला करके उसे तोड़फोड़ की और आगजनी की भी कोशिश हुई। इसका वीडियो भी बनाकर वायरल किया गया। जिसके बाद एक्शन में आई पुलिस ने जांच शुरू की थी यह पूरा मामला फर्जी निकला।

दरअसल, जिस कार में बीजेपी का झंडा और पोस्टर लगाया गया था वह समाजवादी पार्टी के नेता की ही थी और तोड़फोड़ करने वाले भी समाजवादी पार्टी से जुड़े थे। जिसके बाद पुलिस ने इन पांचों आरोपियों की शिनाख्त कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है अब समाजवादी पार्टी ने भी उन्हें बाहर कर दिया है।


बीजेपी ने लगाए थे दंगा फैलाने का आरोप

इस घटना और वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा (BJP spokesperson Sambit Patra) ने समाजवादी पार्टी पर रैली के दौरान दंगा फैलाने का आरोप लगाया है। संबित पात्रा ने कहा कि जिस तरीके से खुलासा हुआ है कि यह कार सपा नेता की और उनके छात्र संगठन के लोग ही इसे तोड़फोड़ कर थे इससे साबित होता है कि पीएम मोदी की रैली के दौरान दंगा फैलाने की साजिश थी जो एक बड़ी साजिश नाकाम हुई है।

इन 5 लोगों की हुई गिरफ्तारी

निकेश कुमार, अंकुर पटेल, सुकांत शर्मा, सचिन केसरवानी, अभिषेक रावत जिस कार में तोड़फोड़ की गई है जिसमें बीजेपी का पोस्टर लगा था वह अंकुर पटेल की बताई जा रही है। जिसमें साजिश के तहत पहले पोस्टर लगाया गया और उसमें फिर तोड़फोड़ की गई फिलहाल इन लड़कों का दांव उल्टा पड़ गया और अब यह पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं।

तोड़फोड़ क्या था मकसद?

फिलहाल इस पूरी घटना के बाद समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) बैकफुट पर है और वह अपने इन पांचों कार्यकर्ताओं को बाहर कर दिया है लेकिन अब पुलिस इसमें यह भी जांच कर रही कि इन पांचों के अलावा इसमें किसी का हाथ तो नहीं था जिस तरह से प्लान करके बीजेपी का झंडा पोस्टर लगाकर उस में तोड़फोड़ की गई उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि इन लोगों ने एक भी प्लान के तहत या दिखाने की कोशिश की थी कि शहर में प्रधानमंत्री हैं और लोगों में उनके प्रति कितना गुस्सा है. के पीछे मुख्य कारण यही हो सकता है।

जनसभा में बवाल कराने की सपाईयों ने रची साजिश, लखनऊ से चार तो कानपुर से एक गिरफ्तार

जनपद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगमन के दौरान समाजवादी पार्टी द्वारा एक बड़ी साजिश का पता चला है। यहां निराला नगर में जब प्रधानमंत्री जनसभा को सम्बोधित कर निकले तभी सपाईयों ने प्रधानमंत्री का पुतला फूंकते हुए एक कार में तोड़फोड़ कर दी। वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कार मालिक को दबोच लिया। पूछताछ के बाद भेद खुला और पुलिस ने तोड़फोड़ करने वाले चार अन्य सपाईयों को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।

बताते चलें कि, मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर दौरे पर आए थे। यहां पर आयोजित जनसभा के बाद प्रधानमंत्री का काफिला सड़क मार्ग से खराब मौसम के चलते रवाना हुआ। इस दौरान नौबस्ता में कुछ सपाई युवकों द्वारा प्रधानमंत्री का पुतला फूंका गया और वहां से गुजर रही एक कार में तोड़फोड़ कर दी गई। मामले का सच देर रात पता चलने पर सक्रिय हुई पुलिस ने चार लोगों बुधवार को गिरफ्तार कर लिया, जबकि कार मालिक अंकुर पटेल को देर रात ही दबोच लिया गया था। इसमें सपा छात्र सभा के राष्ट्रीय सचिव सचिन केसरवानी समेत चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं। पुलिस ने तोड़ी गई कार भी बरामद कर ली है।

पुलिस जांच में जुटी

गौरतलब हो कि कानपुर मेट्रो के शुभारंभ के बाद सपा नेता नौबस्ता में प्रधानमंत्री का पुतला फूंक रहे थे। इस दौरान एक भाजपा कार्यकर्ता ने जब उन्हें रोका, तो सपाइयों ने पथराव कर कार तोड़ दी थी। इसका वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तब पुलिस हरकत में आयी। पुलिस आयुक्त असीम अरूण ने ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही। पुलिस ने जब इस मामले में जांच शुरू की तो बड़ा खुलासा हुआ। पुलिस की जांच में पाया गया कि प्रधानमंत्री की रैली को लेकर बड़ा बवाल रचने की साजिश रची गई थी। इस तोड़फोड़ के जरिए माहौल को भड़काने का मकसद भी सामने आया।

इसके बाद सक्रिय हुई पुलिस ने ताबड़तोड़ दबिश दीं।मामला पता चलने पर आरोपी भी भूमिगत हो गई। हालांकि, हर तरफ दबिश देती पुलिस ने अंतत: चार अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया। अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि मामले में चार लोगों को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है।

इसमें सपा छात्र सभा के राष्ट्रीय सचिव सचिन केसरवानी, साथी सुकांत शर्मा (मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड का जिला प्रवक्ता), अभिषेक रावत (यूथ ब्रिगेड का नगर सचिव), अनिकेत कुमार पकड़े गए हैं। अपर पुलिस आयुक्त ने बताया कि बाकी अन्य चार लोगों की तेजी से तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने तोड़ी गई कार को भी बरामद कर ली है। इस मामले में पुलिस ने नौबस्ता थाने में कानपुर के आरोपी सपा नेताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की अलग-अलग धाराओं में एफआईआर दर्ज की थी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story