×

Mohan Bhagwat in Lucknow: RSS प्रमुख के लखनऊ दौरे का आज तीसरा दिन, बीजेपी - संघ के पदाधिकारियों से करेंगे मुलाकात

Mohan Bhagwat in Lucknow: इस दौरान उनकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी अकेले में मुलाकात हो चुकी है। दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में क्या बातचीत हुई, इसकी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2023 5:57 AM GMT
RSS Chief Mohan Bhagwat
X

RSS Chief Mohan Bhagwat  (photo: social media )

Mohan Bhagwat in Lucknow: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सर संघचालक मोहन भागवत के लखनऊ प्रवास का तीसरा एवं आखिरी दिन है। आज यानी रविवार के दिन भी वे कई बैठकों में शरीक होंगे। संघ और बीजेपी के सीनियर पदाधिकारियों के साथ उनकी अलग-अलग मुलाकतें प्रस्तावित हैं। इन मुलाकातों में यूपी के सियासी माहौल पर चर्चा होगी और आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर मंथन होगा।

मोहन भागवत बीते दो दिनों से लगातार संघ के विभिन्न बैठकों में शामिल हो रहे हैं। अवध प्रांत के हर जिले के प्रचारकों और स्वयंसेवकों से मिलकर उनसे जमीनी हालत के बारे में बारीकी से जानकारी ले रहे हैं। इस दौरान उनकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी अकेले में मुलाकात हो चुकी है। दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में क्या बातचीत हुई, इसकी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

संघ की पहुंच बनाने पर जोर

हिंदू हितों और हिंदुत्व की विचारधारा की बात करने वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने कार्यप्रणाली में व्यापक बदलाव किए हैं। संघ अब हिंदू धर्म से निकलकर अन्य धर्मों के लोगों से भी संपर्क स्थापित कर रहा है और उन धर्मों के धार्मिक नेताओं के साथ बातचीत कर रहा है। शनिवार को अवध प्रांत के प्रचारकों और स्वयंसेवकों के साथ हुई बैठक में सर संघचालक मोहन भागवत ने दलित और गैर हिंदूओं के बीच संपर्क और संबंध बनाने के निर्देश दिए। संघ के कार्यकर्ता अब मस्जिद, चर्च और गुरूद्वारों में जाकर संपर्क करेंगे और उन्हें संघ की वास्तिवक विचारधारा से अवगत कराएंगे।

शताब्दी वर्ष को लेकर संघ की योजना पर मंथन

साल 2025 में आरएसएस की स्थापना के 100 साल हो जाएंगे। संघ इस मौके पर देशभर में बड़ा अभियान शुरू करने वाला है, जिसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। मोहन भागवत ने शनिवार को अवध प्रांत के पदाधिकारियों व प्रचारकों के साथ बैठक में शताब्दी वर्ष को लेकर संघ की योजना पर मंथन किया। उन्होंने शताब्दी वर्ष में हर गांव में संघ की शाखा व मिलन कार्यक्रम को लेकर योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा संघ के पदाधिकारियों के साथ राष्ट्रवाद के मुद्दों को धार देने और हिंदुत्व के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

बीजेपी के सीनियर पदाधिकारियों से भी हो सकती है मुलाकात !

RSS चीफ मोहन भागवत अपने दौरे के आखिरी दिन यान रविवार को बीजेपी के सीनियर पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ से वे पहले ही बैठक कर चुके हैं। अब वे दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक और प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी समेत संगठन के अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। इस नेताओं के साथ बैठक में मुख्य रूप से लोकसभा चुनाव अहम मुद्दा होगा। घोसी उपचुनाव नतीजे के बाद पिछड़ों को कैसे लामबंद किया जाए, इस पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story