×

माहे मुहर्रम! लखनऊ में निकाला गया शाही मोम की ज़रीह का जुलूस

Rishi
Published on: 22 Sep 2017 4:03 PM GMT
माहे मुहर्रम! लखनऊ में निकाला गया शाही मोम की ज़रीह का जुलूस
X

लखनऊ : ग़मों के महीने मुहर्रम की पहली तारीख को लखनऊ में शाही मोम की ज़रीह (ताज़िया) का जुलूस अपने रवायती अंदाज़ में निकाला गया। हुसैनाबाद ट्रस्ट की देखरेख में निकलने वाला यह जुलूस आसिफी मस्जिद स्थित बड़े इमामबाड़े से निकल कर हुसैनाबाद स्थित छोटे इमाम बाड़े पर पहुँच कर समाप्त होगा। जुलूस के मद्देनज़र पुलिस व प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतज़ाम किये है। जुलूस देर रात में संपन्न होगा।

ये भी देखें:मुस्लिम महिला ने शौहर से ‘खुला’ लेकर किया अपनी ‘आजादी का ऐलान’

मुहर्रम की पहली तारीख की सुबह से ही लखनऊ में अज़ादार मजलिसों में शिरकत के लिए इमामबाड़ों में पहुंचने लगे। विक्टोरिया स्ट्रीट स्थित शिया कालेज, चौक स्थित इमामबाड़ा गुफ़रानमआब, इमामबाड़ा आग़ा बाक़र, अफ़ज़ल महल, हज़रतगंज स्थित मक़बरा सआदत अली खान, इमामबाड़ा शाहनजफ में बड़ी संख्या में अज़ादारों ने मजलिसों में शिरकत की है।

ये भी देखें:बिहार कांग्रेस अध्यक्ष बोले- मुझे रखना है या हटाना है, जल्दी फैसला लें

देर शाम मगरिब की नमाज़ के बाद आसिफी मस्जिद स्थित बड़े इमामबाड़े से शाही मोम की ज़रीह का जुलूस निकाला गया। जुलूस में बड़ी संख्या अज़ादार नौहाख्वानी व सीनाजनी करते हुवे छोटे इमामबाड़े की तरफ बढ़ रहे थे। जुलूस में मोम की ज़रीह, अलम, ज़ुल्जनाह (दुलदुल) के साथ ही शहर की नामी अंजुमन जुलूस के साथ चल रही हैं।

ये भी देखें:बच्चों की चिंता आपको सोने नहीं देती, ये हैं पेरेंट्स के लिए सुपरहिट गाइडलाइन्स

जुलूस के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था के प्रबन्ध किये गए हैं। जुलूस वाले रुट के अतरिक्त संवेदनशील हुसैनबाद, मुसाहबगंज, पाटानाला, अकबरीगेट, नख़ास, टूडियागंज, पुल ग़ुलाम हुसैन, क़ासिम अली की पुलिया, चौपटियाँ, बारूदखाना, दरगाह रोड, कटरा चौराहे के अतरिक्त चप्पे चप्पे पर पुलिस फ़ोर्स तैनात की गई है।

ये भी देखें:किम कार्दशियां के चहेतों के लिए बुरी खबर, जल्द बंद हो जाएगा उनका यह शो

जुलूस को सकुशल संपन्न कराने के लिए एक दिन पहले ही अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन अभय कुमार प्रसाद और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ दीपक कुमार ने अफसरों के साथ जुलूस रुट का निरीक्षण कर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

देखें तस्वीरें सिर्फ आशुतोष के लेंस से:

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story