×

MonkeyPox in UP: यूपी में रहस्यमयी बीमारी का खतरा, इन राज्यों में पहले से अलर्ट जारी

MonkeyPox alert: अमेरिका और यूरोप समेत कुल 15 देशों में यह रहस्यमयी बीमारी फैल रही है। मंकीपाक्स बीमारी से अधिकतर बच्चे प्रभावित हो रहे है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 May 2022 5:23 AM GMT
no MonkeyPox  guidelines in UP
X

मंकीपाक्स (photo:social media )

MonkeyPox in UP: कोरोना की तरह ही वैश्विक बीमारी बनती जा रही मंकीपाक्स (MonkeyPox) अब धीरे-धीरे देश के कई राज्यों में बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। पर यूपी में इस दिशा में अबतक कोई कदम नहीं उठाए गए है। अधिकारियों का कहना है कि अब तक केन्द्र से इस सम्बन्ध में कोई गाइडलाइन (MonkeyPox guideline in UP) नहीं आई है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और यूरोप समेत कुल 15 देशों में यह रहस्यमयी बीमारी फैल रही है। राजधानी लखनऊ समेत वाराणसी, गोरखपुर, नोएडा, आगरा, कानपुर आदि शहरों में रोज विदेश से लोग आते हैं। पर अब तक ऐसे यात्रियों की जांच आदि का काम शुरू नहीं हुआ है जिसे लेकर लोगों में चिंता दिख रही है। बावजूद इसके कोई एडवाइजरी जारी नहीं हुई है।

बताया जा रहा है कि मंकीपाक्स बीमारी से अधिकतर बच्चे प्रभावित हो रहे है। इस बीमारी से संक्रमित मरीजों में बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगने की समस्या और थकान के लक्षण पाए जाते है। इसे लोग बड़ी चेचक का भी नाम दे रहे हैं। इन देशों में अब तक 80 मामले पाए जा चुके हैं. हालांकि इस बीमारी का प्रकोप अभी बहुत व्यापक तो नहीं है लेकिन कुछ देशों में आए नए केस ने लोगो में चिंता ज़रूर पैदा कर दिया है।

अफ्रीकी देशों में इसके मामले हर साल सामने आते हैं

स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुडे लोगों का कहना है कि अफ्रीकी देशों में इसके मामले हर साल सामने आते हैं। लेकिन इस बार अफ्रीका से बाहर इसका असर देखने को मिल रहा है। इसकी व्यापकता को देखते हुए चिंता जरूर बढ गयी है। पर इसकी खास बात यह है कि अभी तक इन देशों में इस संक्रमण से किसी की मौत होने की खबर नहीं है। हालांकि इसके कोई वास्तविक आंकडे सामने नहीं आए है। पर एक अनुमान के अनुसार अब तक अफ्रीकी देशों के लोगों के मौत के दावे किए जा रहे है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story