×

Monkeypox in Prayagraj: CM योगी के आदेश पर प्रयागराज में अलग से बनाया गया मंकीपॉक्स वार्ड, आधुनिक मशीन और डॉक्टर तैनात

Monkeypox in Prayagraj: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंकीपॉक्स वायरस को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के सभी कोविड-19 अस्पतालों को मंकी पॉक्स वायरस के लिए 10-10 बेड आरक्षित करने को कहा है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 6 Aug 2022 11:38 AM GMT
Monkeypox ward built separately on the orders of the Chief Minister in Prayagraj, modern machines and doctors deployed
X

 प्रयागराज: अलग से बनाया गया मंकीपॉक्स वार्ड

Monkeypox in Prayagraj: एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोनावायरस (coronavirus) से अभी भी पूरी तरह से उबर नहीं पाया है तो दूसरी तरफ अब विश्व में एक नया संकट सामने आ गया है। विश्व के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस (monkeypox virus) के मामले सामने आए है । मंकीपॉक्स वायरस अब भारत में भी पांव पसारने शुरू कर दिया है। हालांकि अभी भारत में इसके चार केस सामने आये हैं जो कि केरल और दिल्ली में मिले हैं ।

इसी के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने मंकीपॉक्स वायरस (monkeypox virus) को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के सभी कोविड-19 अस्पतालों को मंकी पॉक्स वायरस के लिए 10-10 बेड आरक्षित करने को कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य महानिदेशालय ने सभी कोविड-19 अस्पतालों को गाइडलाइन जारी कर दी है। स्वास्थ्य महानिदेशालय (Directorate General of Health) के आदेश पर सभी कोविड-19 अस्पतालों ने अपनी कमर कस ली है। इसी कड़ी में प्रयागराज के स्वरूप रानी अस्पताल में 10 बेड को अरक्षित रखा गया है।



प्रयागराज के स्वरूप रानी अस्पताल में बना वार्ड

मंकीपॉक्स वायरस एक महामारी है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशालय को आदेश जारी कर दिया। सभी कोविड-19 अस्पतालों को 10-10 बेड आरक्षित करने का निदेश दिया। ऐसे में प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय ने मंकीपॉक्स वायरस से निपटने के लिए अलग से मंकीपॉक्स वायरस वार्ड बना रखा है जिसमें 10 बेड आरक्षित कर दिए हैं।



स्वरूपरानी चिकित्सालय के वार्ड नंबर 7 में अलग से बना मंकीपॉक्स वार्ड

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में वार्ड नंबर 7 में मंकीपॉक्स वार्ड बनाया गया है। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में इस महामारी से निपटने के लिए पूरी कमर कस ली है और बेड के साथ सभी आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं आरक्षित बेड पूरी तरह से वातानुकूलित है और मरीज की देखभाल के लिए अलग से पूरी टीम बना दी गयी है।


अस्पताल में है पूरी व्यवस्था- डॉक्टर एस पी सिंह

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के प्रिंसिपल एसपी सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद मंकीपॉक्स को लेकर बीते 1 अगस्त को ही मंकीपॉक्स वार्ड बना दिया गया। जिसमें 10 बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। इस वार्ड में हर तरह की व्यवस्था पूरी कर दी गई है । अस्पताल में ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था है क्योंकि जिस तरह से कोविड-19 महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी से पूरा देश जूझ रहा था इस बार उस तरह की कमी ना हो उसको लेकर अस्पताल ने पहले से ही सारी व्यवस्था कर रखी है। मरीजों के लिए साफ-सुथरे बेड वेंटिलेटर मॉनिटर सारी व्यवस्थाएं पहले से कर दी गई है।



अगर प्रयागराज में कोई भी मरीज मंकीपॉक्स वायरस का सामने नजर आता है तो उसको मंकीपॉक्स वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा । अस्पताल प्रशासन का कहना है कि कहीं से कोई चूक ना हो जाए इसलिए हमने पहले से ही सारी तैयारियां कर रखी है।अस्पताल प्रशासन इसको एक चुनौती के रूप में ले रहा है।

जानिए क्या है मंकीपॉक्स वायरस

मंकीपॉक्स एक जूनोसिस वायरस यानि जानवरों से इंसानों में फैलने वाला संक्रमण है। मंकीपॉक्स वायरस, स्मॉल पॉक्स यानी चेचक के वायरस के परिवार का ही सदस्य है । यह वायरस मानव से दूसरे मानव के कांटेक्ट में आने से भी फैलता है इस वायरस के लक्षण सिर दर्द ,बुखार, कमर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कपकपी छूटना आदि है।अगर किसी मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं तो पहले मरीज को 21 दिन आइसोलेट किया जाता है और फिर विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा चिकित्सा प्रदान की जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story