मानसून सत्र में कल पेश होगा 15 हजार करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट

बजट प्रस्तावों में औद्योगिक क्षेत्र से जुडी वित्तीय बजट को विशेष व्यवस्था किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा आगरा और कानपुर में मेट्रो सुविधा दिए जाने तथा मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बजट बढाए जाने की व्यवस्था हो सकती है।

लखनऊ: यूपी विधानसभा के मानसून सत्र का अनुपूरक बजट मंगलवार को पेश किया जाएगा। इसके पहले योगी सरकार कैबिनेट की बैठक कर बजट प्रस्तावों को अंतिम रूप देगी। अनुमान है कि अनुपूरक बजट लगभग 15 हजार करोड के आसपास होगा।

वित्त विभाग के सूत्रों ने बताया कि बजट प्रस्तावों में औद्योगिक क्षेत्र से जुडी वित्तीय बजट को विशेष व्यवस्था किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा आगरा और कानपुर में मेट्रो सुविधा दिए जाने तथा मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बजट बढाए जाने की व्यवस्था हो सकती है।

ये भी देखें : CM Yogi ने यूपी के वैज्ञानिकों के होने पर जाहिर की खुशी, यहाँ देखे वीडियो 

इसके साथ ही ऊर्जा लोक निर्माण विभाग स्वास्थ्य शिक्षा आदि के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे तथा गंगा एक्सप्रेस वे के लिए भी धन जारी किए जाने का अनुमान है।

चालू वित्तीय वर्ष का यह पहला अनुपूरक बजट होगा

चालू वित्तीय वर्ष का यह पहला अनुपूरक बजट होगा। इसके पहले फरवरी में वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने सामान्य बजट पेश किया था। तब बजट में करीब 21,212 करोड़ की नई योजनाओं की घोषणा की गई थी। इस बजट में गांवों में गोवंश के रख-रखाव पर 247 करोड़ और शहरों में कान्हा गोशाला के लिए 200 करोड़ जारी किया गया।

अनुपूरक बजट में भी गोवंश संरक्षण के लिए भी और अधिक व्यवस्था किए जाएगी। वहीं 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने पर जोर दिया जाने के लिए कुछ व्यवस्था की जाएगी।

ये भी देखें : आकाशीय बिजली से मौत पर दस-दस लाख का मुआवजा दे योगी सरकार : रालोद

इस अनुपूरक बजट से प्रदेश में पेयजल, आवास, एक्सप्रेस-वे और अन्य बुनियादी योजनाओं को गति देने की तैयारी है

इस अनुपूरक बजट से प्रदेश में पेयजल, आवास, एक्सप्रेस-वे और अन्य बुनियादी योजनाओं को गति देने की तैयारी है। बजट का आकार 15 से 20 हजार करोड़ के बीच हो सकता है। अनुपूरक बजट के पेश होने के कुल बजट का आकार पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का हो जाएगा।

23 जुलाई मंगलवार को दोपहर 12.20 बजे सदन में अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया जाएगा। 24 जुलाई को सदन में अनुपूरक अनुदानों पर चर्चा होगी। वित्त विभाग में अनुपूरक प्रस्तावों पर मंथन तेज हो गया है। शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव वित्त ने बजट से जुड़े अधिकारियों के साथ अनुपूरक अनुदान मांगों के लिए आए प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी।

अनुपूरक बजट पेश होने के पहले कैबिनेट की बैठक लोकभवन में होगी जिसमें वित्तीय प्रस्तावों को अन्तिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।