×

Moradabad News: मुगल गार्डन के नाम बदलने पर सांसद डॉ एसटी हसन ने बोली बड़ी बात, कहा इतिहास कोई मिटा नहीं सकता

Moradabad News: इनकी राजनीति तो नफरतों वाली है ही और जैसे बहुत सी चीजे अंग्रेजों ने बनवाईं थी तो यह हर चीज को बदलना चाहिए।

Shahnawaz
Report Shahnawaz
Published on: 30 Jan 2023 8:15 AM GMT
X

Moradabad News (फोटो: सोशल मीडिया )

Moradabad News: सांसद डॉ एसटी हसन ने मुगल गार्डन का नाम बदले जाने पर बड़ी बात बोली है। मुगल गार्डन अंग्रेज़ो ने बनाया था और अंग्रेज़ो ने ही इसका नामकरण किया था। इनको लगा कि शायद यह मुगलों ने बनाया तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। इनकी राजनीति तो नफरतों वाली है ही और जैसे बहुत सी चीजे अंग्रेजों ने बनवाईं थी तो यह हर चीज को बदलना चाहिए। अब जैसे लाल किला,पार्लियामेंट हाउस, कुतुब मीनार हो ताज महल हो यह इतिहास है इसको कोई नहीं मिटा सकता। इतिहास कभी नहीं मिटता इसको मिटाते मिटाते इंसान खुद मिट जाता है।

हम एक जगह रहकर ऐसी बाते करते हैं जिस से नफरते फैले, हमे तो मिलजुलकर प्यार मोहब्बत के साथ रहना चाहिए। अब जो कुछ होना था वो तो हो चुका । सबको साथ जीना है, साथ मरना है तो यह नफरतों वाली बाते क्या जब से भाजपा सरकार आई है। काफी शहरों के नाम बदले जा चुके हैं लेकिन यह नाम बदलने से क्या फायदा है , नुकसान ज़रूर होता है जिसमें सब से ज़्यादा धन का नुकसान । वो ऐसे की जब हम किसी शहर का नाम बदलते हैं तो उस नाम से जितने भी बोर्ड होते हैं बदले जाते हैं, उसमे पैसा खर्च होता है और जो नाम जुबान पर चढ़ा होता है। उसको बदलने या कहना चाहिए उस बदले नाम को लेने में परेशानी होती है। हम खुद नहीं समझ पाते कि हम किस जगह या किस नगर या शहर के बारे मे कह रहे हैं।

शहर के नाम बदलने से काफी नुकसान

इलाहबाद का नाम बदला गया। उसको आज हम प्रयागराज के नाम से जानते हैं। इलाहबाद का नाम मिटाकर प्रयागराज करने में रेलवे को काफी नुख्सान हुआ। खुद इलहाबाद शहर के नाम से सारे दस्तावेज़ बदलकर प्रयागराज नाम से छपवाने में लाखों रुपये का नुकसान हुआ जो कि बे वजह हुआ। यह तो केवल एक शहर की बात है इस जैसे काफी शहर के नाम बदले गए है, तो सरकार को कितना नुकसान हुआ होगा। नाम बदलने से कोई फायदा नही है सिर्फ नुकसान हैं धन दौलत सबका, तो हमे ऐसा नहीं करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story