×

Moradabad Namaz Controversy: गांव में घर के बाहर पढ़ी गई सामूहिक नमाज, भयानक तनाव के बाद पुलिस अलर्ट

Moradabad News Today: जिले के दूल्हेपुर गांव में दो घर में सामूहिक नमाज पढ़ी गई, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोग शामिल थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Aug 2022 10:51 AM GMT
Moradabad News
X
घर के बाहर नमाज पढ़ते हुए लोग। 
Click the Play button to listen to article

Moradabad Namaz Controversy: जिले के दूल्हेपुर गांव में दो घर में सामूहिक नमाज पढ़ी गई, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोग शामिल थे। इसके बाद गांव में तनाव पैदा हो गया है। दरअसल, ये नमाज दो संप्रदायों के बीच हुए समझौते को तोड़कर अदा की जा रही थी। पुलिस ने इस पर संज्ञान लेते हुए 16 के खिलाफ नामजद और 10 अज्ञात के खिलाफ छजलेट थाने में मामला दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक, कांठ थाना क्षेत्र (Kanth police station area) के दूल्हेपुर गांव में दूसरे संप्रदाय का कोई धार्मिक स्थल नहीं है। यहां पर दूसरे संप्रदाय के दो लोगों के घरों में एकत्र होकर नमाज पढ़ी गई थी। जिसके बाद गांव में विवाद हो गया था। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मध्यस्थता कराकर मामले को शांत करा दिया था।

सामूहिक नमाज नहीं पढ़ने का हुआ था निर्णय

सीनियर अधिकारियों के बीच मध्यस्थता के बाद गांव में सामूहिक नमाज (mass prayer) नहीं पढ़ने का फैसला लिया गया था। मगर पिछले शुक्रवार यानी 24 अगस्त को गांव के अनवार और मुस्कीम के घर मौलवी को बुलाकर लोग जमा हुए और नमाज अदा की। इस पर दूसरे पक्ष के लोगों ने कड़ा ऐतराज जताते हुए पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

शिकायतकर्ता का कहना है कि गांव में कोई मंदिर नहीं है, लिहाजा हम लोग पास के ही गांव में पूजा करने और जल चढ़ाने जाते हैं। यहां हम कोई नई परंपरा शुरू नहीं करना चाहते हैं। हमने जब नमाज के लिए मना किया तो ये लोग नहीं माने फिर जाकर हमने थाने में शिकायत की । जिसके बाद छजलैट थाना प्रभारी दीपक मलिक ने गांव में पहुंचकर मामले की पुष्टि की।

इन लोगों को किया गिरफ्तार

जांच के बाद पुलिस ने इस मामले में छजलैट थाना क्षेत्र के दूल्हेपुर गांव निवासी वाहिद, मुस्तकीम, शहीद, जाकिर अली, शेर रमजानी, मुहम्मद अली, मुहम्मद अली, हनीफ, शौकीन, सलीम, नूरा, असलम सहित 26 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। एसपी देहात संदीप कुमार मीणा ने कहा कि मामले का संज्ञान लेकर त्वरित कार्रवाई की गई है। माहौल बिगाड़ने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर अभियोग पंजीकृत किया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story