×

Moradabad News: धान खरीद के नये केंद्र खोलने के निर्देश, किसानों को न हो कोई दिक्कत

Moradabad News: बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि सम्भाग में अभी तक 5293 किसानों द्वारा धान खरीद हेतु आनॅलाइन पंजीकरण कराया गया है।

Sudhir Goyal
Published on: 15 Sep 2022 3:35 AM GMT
Food and Logistics Minister Satish Chandra Sharma
X

खाद्य एवं रसद मंत्री सतीश चंद्र शर्मा (photo: social media )

Moradabad News: मुरादाबाद राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति सतीश चन्द्र शर्मा ने निर्देश दिये हैं कि आगामी धान खरीद के लिए जो नये केन्द्र खोले जाएं वह किसी विशेष जगह पर नही अपितु ऐसी जगह पर खोले जाये जहां पर किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। वह सर्किट हाउस में धान खरीद की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक देर रात्रि तक चली।

राज्यमंत्री को विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि सम्भाग में अभी तक 5293 किसानों द्वारा धान खरीद हेतु आनॅलाइन पंजीकरण कराया गया है। सम्भाग में अभी तक कुल 177 धान क्रय केन्द्र अनुमोदित हुए है तथा अन्य क्रय संस्थाओं से प्रस्ताव प्राप्त कर क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ायी जाएगी। 177 धान क्रय केन्द्रों के सापेक्ष 1126 क्रय केन्द्रों की जियो टैगिंग हो चुकी है।

खाद्य राज्यमंत्री ने समस्त डीआरएमओ से सिंगल स्टेज कितने ब्लाकों में लागू हुआ की जानकारी प्राप्त की, जिसके जवाब में संबंधित अधिकारी ने बताया कि अमरोहा को छोड़कर सम्भाग के बाकी जनपदों में शतप्रतिशत लागू हो गया है एवं निकट भविष्य में अमरोहा में शत प्रतिशत लागू कर दिया जायेगा।

राज्यमंत्री ने समस्त डीएसओ से छोटे वाहनों की आवश्यकता के बारे में जानकारी ली, जिस पर डीएसओ सम्भल ने मंत्री जी को छोटे वाहनों की उपलब्धता पर बल दिया। मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि सिंगल स्टेज के लिए राशन डीलर को परिवहन में उपयोग न किया जाये तथा यह निर्देश दिये कि सितम्बर माह तक टेण्डरों की सभी औपचारिकताएं समाप्त हो जानी चाहिए।

डीआरएमओ से धान खरीद की जानकारी ली

मंत्री ने समस्त सम्भाग के डीआरएमओ से धान खरीद की स्थिति के बारे में जानकारी ली, जिस पर डीआरएमओ रामपुर ने बताया कि जनपद रामपुर में 98 केन्द्र स्वीकृत किए गये हैं, डीआरएमओ सम्भले ने बताया कि 14 केन्द्र स्वीकृत हुए हैं तथा डीआरएमओ बिजनौर ने मंत्री को अवगत कराया कि जनपद बिजनौर में 23 केन्द्र स्वीकृत हो चुके है।

राज्यमंत्री ने छोटे किसानों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता स्तर पर किये जाने तथा धरातल स्तर के कर्मचारियों को अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने तथा अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त डीआरएमओ को निर्देश दिये कि ब्लैक लिस्टेड संस्थाओं को किसी भी प्रकार का कार्य न दिया जाये।

मंत्री ने सभी डीएसओ से इस वर्ष कितने राशन कार्ड सरेण्डर हुए तथा कितने कार्ड नये बनें तथा कितना स्पेस खाली है की जानकारी प्राप्त की, इस पर संबंधित अधिकारियों ने धरातल स्थिति के डेटा के साथ मंत्री को अवगत कराया, जिस पर मंत्री ने कहा कि राशन कार्ड की उपलब्धता को सरल बनाया जाये एवं जरुरत मंदों को जरुर राशन कार्ड उपलब्ध कराये जाएं।

प्रत्येक कार्य का स्थलीय निरीक्षण अवश्य करें

राज्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक कार्य का स्थलीय निरीक्षण अवश्य करें जिससे सरकार की योजनाओं का कार्यान्वयन सही ढ़ंग से हो व प्रत्येक वांछित एवं पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि दोषी व्यक्तियों के खिलाफ तुरन्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने खाद्य व रसद विभाग को बधाई देते हुए कहा कि पिछले 5 वर्ष में विभाग ने उल्लेखनीय कार्य किया है तथा विभाग को उन्होंने प्रेरित किया कि विभाग ऐसे ही आपसी तालमेल, सहभागिता व कर्मठता के साथ आगे भी कार्य करता रहें। उन्होंने कहा कि राशन डीलर के साथ किसी भी तरह का शोषण न हों और सभी निरीक्षक अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वितरण में यूनिट की मात्रा में कोई कमी न हों तथा कोई छेडछाड न हो। उन्होंने सभी अधिकारियों को आईजीआरएस की पेन्डेन्सी को प्राथमिकता स्तर पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि खाद्य व रसद विभाग में क्रान्तिकारी परिवर्तन हुए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों से अवश्य संवाद रखें जिसके तहत हम आपसी तालमेल से ही प्रधानमंत्री के मिशन सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास को साकार कर सके। इस अवसर पर विधायक नगर रितेश गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. शैफाली सिंह, डिप्टी कमिश्नर खाद्य एवं रसद, समस्त डीएसओ एवं समस्त डीआरएमओ उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story