×

Moradabad News: RSS ने हिन्दू साम्राज्य दिवस मना कर शिवाजी महाराज को किया याद, जानें क्यों मनाते हैं ख़ास दिन

Moradabad News: शिवाजी महाराज ने ना केवल मुगलों को भागने के लिए मजबूर किया वरन समाज में फैली निराशा, अकर्मण्यता, जमीदारों द्वारा किये जा रहे शोषण से भी समाज को मुक्त कराया।

Sudhir Goyal
Published on: 12 Jun 2022 10:13 AM GMT
hindu samrajya diwas 2022
X

RSS ने हिन्दू साम्राज्य दिवस मना कर शिवाजी महाराज को किया याद (photo: social media )

Moradabad News: आज हिंदू साम्राज्य दिवस है। यह हर साल जेठ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को हिन्दू साम्राज्य, संस्कृति, सभ्यता और सौहार्द के प्रति जागरूक करना है। इसके बारे में आरएसएस का मत है कि जिस दिन महान योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ, उस दिन से हिंदू साम्राज्य की पुनर्स्थापना हुई है।

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि मात्र दो गांव के जमींदार शाहजी एवं माता जीजाबाई के पुत्र छत्रपति शिवाजी, शिवाजी का लालन-पालन माता जीजाबाई एवं शिक्षा दादा कोंडदेव जी के संरक्षण में हुई। वह अद्वितीय क्षमता और विद्वत्ता के धनी थे। उन्होंने निराशा भरे हिंदू समाज को जागृत कर मुगलों को परास्त किया । छः लाख वर्ग किलोमीटर भूमि को स्वाधीन करवाया। उन्होंने उत्तर भारत में गुरु तेग बहादुर राजस्थान में राणा राज सिंह बुंदेलखंड में छत्रसाल असम में राजा चक्रवर्त सिंह एवं जयद्रथसिंह के साथ निरंतर संपर्क में रहे और योजना बनाकर कार्य किया। परिणाम स्वरूप 80 वर्षों में पूरा देश मुगलों से मुक्त हो गया था। मात्र 15 वर्ष की आयु में अपने कुछ साथियों के साथ बीजापुर के सुल्तान की सेना को परास्त कर दिया था बिना संसाधनों के उन्होंने अपने जीवन में 276 युद्ध लड़े जिसमें से 268 में विजय प्राप्त की।

साम्राज्य दिवस (photo: social media )

शोषण से भी समाज को मुक्त किया

उन्होंने न केवल मुगलों को भागने के लिए मजबूर किया वरन समाज में फैली निराशा, अकर्मण्यता, जमीदारों द्वारा जनता का शोषण से भी समाज को मुक्त किया। हिंदू समाज छत्रपति शिवाजी का आजीवन ऋणी रहेगा हम उनके कृत्यों से प्रेरणा लें और हिंदू समाज अपने राष्ट्र को परम वैभव की ओर ले जा सकेगा।

इस अवसर पर मुख्य रूप से विभाग संघचालक ओम प्रकाश शास्त्री, प्रांत व्यवस्था प्रमुख अजय गोयल, विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन, महानगर संघचालक डॉक्टर विनीत कुमार, महानगर सह कार्यवाह चौधरी, संदीप सिंघल, कमल कांत राय, महेश चंद्र, राहुल सिंह, डॉ महेंद्र सिंह, विकास गोयल, अनिल रस्तोगी, संजीव चौधरी आदि अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story