Moradabad News: आरएसएस की सुभाष शाखा का वार्षिकोत्सव, राष्ट्रवाद की गूंज

Moradabad News Today: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सुभाष शाखा का वार्षिकोत्सव रविवार को बुद्धि बिहार स्थित सेक्टर 6ए के पार्क में संपन्न हुआ।

Sudhir Goyal
Published on: 13 Nov 2022 2:29 PM GMT
Moradabad News
X

आरएसएस की सुभाष शाखा का वार्षिकोत्सव

Moradabad News Today: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सुभाष शाखा का वार्षिकोत्सव रविवार को बुद्धि बिहार स्थित सेक्टर 6ए के पार्क में संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य वक्ता विभाग प्रचारक वतन कुमार रहे। आरएसएस दावारा अपने कार्यक्रमों के माध्यम से समरसता, बंधुत्व व राष्ट्रीय एकीकरण की संकल्पना को साकार किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति एवं व्यक्तित्व निर्माण की कार्यशाला है: मुख्य वक्ता

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता वतन कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति एवं व्यक्तित्व निर्माण की कार्यशाला है। देशभक्ति और अनुशासन वर्तमान समय में समाज की आवश्यकता है। एकता के सूत्र में संपूर्ण मानव समाज को पिरोए बिना देश को भव्य एवं दिव्य नहीं बनाया जा सकता है। संघ की शाखा में स्वयंसेवकों के भीतर साहस, समर्पण और स्वाभिमान और देशभक्ति का भाव पैदा किया जाता है।


नागपुर में स्वतंत्रता आन्दोलन की चर्चा 1904-1905 से शुरू हुई: मुख्य वक्ता

मुख्य वक्ता ने बताया कि नागपुर में स्वतंत्रता आन्दोलन की चर्चा 1904-1905 से शुरू हुई। साल 1897 में स्कूल में रानी विक्टोरिया के राज्यारोहण के महोत्सव के निमित्त मिठाई बांटी गई। 8 साल के केशव ने मिठाई ना खाकर कूड़े में फेंक दी, मित्रों ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए पूछा कि केशव मिठाई क्यों फेंक दी। तब उस बालक का उत्तर था यह मिठाई रानी विक्टोरिया के राज्यारोहण के प्रसन्नता में है इसमें हम भारतीय किस प्रकार से प्रसन्न हो सकते हैं। यह अंग्रेजों के प्रति उनका पहला प्रतिकार था। बाल्यकाल से उनके मन में भारत की तरफ कुदृष्टि रखने वाले विदेशी ताकतों के प्रति विरोध की भावना थी।


कक्षा के सभी विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम का करवाया उद्घोष

साल 1907 में रिस्ले सेक्युलर नाम से वंदे मातरम के सार्वजनिक उद्घोष पर पाबंदी का अन्यायपूर्ण आदेश घोषित किया गया। उसके विरोध में केशव ने अपने विद्यालय में अंग्रेज निरीक्षक के सामने अपनी कक्षा के सभी विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम का उद्घोष करवाया। प्रधानाचार्य ने सभी विद्यार्थियों से पूछा कि यह किसकी शरारत है जब किसी विद्यार्थी ने केशव का नाम नहीं बताया तो यह फैसला किया गया कि विद्यालय बंद कर दिया जाए। तब केशव ने यह सोच कर कि सभी विद्यार्थियों की पढ़ाई रुक जाएगी स्वयं आ करके बताया कि है मेरे निर्देश पर किया गया। तब केशव से माफी मांगने के लिए दबाव बनाया गया। माफी मांगने से इनकार करने पर रेजिंलेण्ड क्रडोक के निर्देश पर पुलिस महानिरीक्षक सीआर क्लीवलैंड की अनुशंसा पर बालक केशव को स्कूल से निष्कासित कर दिया गया। इस अवसर पर शाखाओं पर होने वाले शारीरिक कार्यक्रमों योग व्यायाम आदि कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया।


इस अवसर पर ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ आर के सिंह ने की एवं संचालन मुख्य शिक्षक राजीव कुमार ने किया। इस अवसर पर प्रान्त व्यवस्था प्रमुख अजय गोयल, विभाग संघचालक ओमप्रकाश शास्त्री, विभाग प्रचार प्रमुख पवन जैन, महानगर संघचालक डॉ विनीत गुप्ता, सुरेन्द्र पाल सिंह, कमलकांत राय, सतीश अरोरा, पीतांबर सिंह, महेश चन्द्र, सुरेन्द्र सिंह एडवोकेट आदि अनेक स्वयंसेवक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story