Moradabad News: डेढ़ हजार कारोबारियों के बैंक खाते सीज, वैट बकायेदारी पर बड़ा एक्शन

Moradabad News: बकाएदारों ने द्वारा नोटिस का जवाब नहीं देने पर राज्य कर विभाग ने वैट की बकायेदारी में डेढ़ हजार कारोबारियों के बैंक खाते सीज कर दिए हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 6 Oct 2024 4:51 PM GMT
VAT defaulters, bank accounts of 1500 businessmen seized
X

वैट बकायेदार, डेढ़ हजार कारोबारियों के बैंक खाते सीज: Photo- Social Media

Moradabad News: मुरादाबाद में उन बकाएदारों को राज्य कर विभाग ने बड़ा झटका दिया है जिन बकाएदारों ने बार-बार नोटिस द्वारा सूचित करने पर भी वैट का बाकी पैसा जमा नहीं किया और न ही नोटिस का जवाब दिया। इस पर राज्य कर विभाग ने वैट की बकायेदारी में डेढ़ हजार कारोबारियों के बैंक खाते सीज कर दिए हैं।

विभाग द्वारा की गई इस कार्रवाई से कारोबारियों में हड़कंप मचा है। वैट के अंतर्गत पंद्रह साल और इसके भी पहले की बकायेदारी में राज्य कर विभाग ने ऐसे सभी कारोबारियों के बैंक खातों को निशाना बनाया है जिनके खाते में जीएसटी के अंतर्गत मिले इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का बैलेंस मौजूद नहीं है।

जीएसटी लागू होने से पहले वैट के अंतर्गत जिन व्यापारियों का टैक्स बकाया था उन्हें नोटिस जारी किए जाने के बाद उनके द्वारा समुचित जवाब नहीं मिलने पर उनके बैंक खाते से बकाया टैक्स की वसूली की कार्रवाई प्रदेश भर में शुरू किए जाने का हवाला राज्य कर विभाग के अधिकारियों ने दिया है।

राज्य कर विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन

राज्य कर के मुरादाबाद जोन में व्यापार कर रहे करीब नौ हजार बकायेदार कारोबारी निशाने पर हैं। जल्द ही कई और कारोबारियों पर बैंक खाते सीज होने की तलवार लटक गई है।बकायेदार व्यापारियों के बैंक खाते से टैक्स वसूली की कार्यवाही शुरू कर दी है। जिन व्यापारियों के खाते में रिकवरी के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है वह बैंक प्रबंधन के सहयोग से ऐसे सभी खातों को सीज किया जा रहा है।

राज्य कर विभाग के इस ताबड़तोड़ एक्शन ने कारोबारियों की टेंशन बढ़ा दी है, बिना नोटिस के बैंक खाते सीज होने से संकट उनकी स्थिति खराब हो गई है। कारोबारियों को खाते सीज होने का पता तब चला जब उनके चेक बाउंस हुए। कुल मिलाकर व्यापारियों में हड़कम्प है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story