×

Moradabad News: बोर्ड परीक्षा से पूर्व डीएम मानवेंद्र सिंह ने की तैयारियों की समीक्षा

Moradabad News: जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में पंचायत भवन सभागार में बोर्ड परीक्षा वर्ष 2024 की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्यो/केन्द्र व्यवस्थापकों को दिनांक 22 फरवरी, 2024 से प्रारम्भ होकर दिनांक 09 मार्च, 2024 को सम्पन्न होने वाली बोर्ड परीक्षा को पूर्ण से शुचिता एवं पारदर्शितापूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये।

Sudhir Goyal
Published on: 2 Feb 2024 5:25 PM GMT
DM Manvendra Singh reviewed the preparations before the board exams
X

बोर्ड परीक्षा से पूर्व डीएम मानवेंद्र सिंह ने की तैयारियों की समीक्षा: Photo- Newstrack

Moradabad News: जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में पंचायत भवन सभागार में बोर्ड परीक्षा वर्ष 2024 की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्यो /केन्द्र व्यवस्थापकों को दिनांक 22 फरवरी, 2024 से प्रारम्भ होकर दिनांक 09 मार्च, 2024 को सम्पन्न होने वाली बोर्ड परीक्षा को पूर्ण से शुचिता एवं पारदर्शितापूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि बोर्ड के जो निर्देश प्राप्त हुए है, उनका सभी प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक गहनता से अध्ययन कर लें। उसी के अनुसार परीक्षा संपन्न कराना सुनिश्चित करें। परीक्षा में नियमों का विचलन किसी भी दशा में मान्य नहीं होगा।

परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल तैनात किया जायेगा

सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के समय पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया जायेगा, जिससे प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की जा सकें और निर्वाध ढंग से परीक्षा का संचालन हो सके। जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधानाचर्यो/केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षा में किसी भी सेन्टर पर नकल जैसी गड़बडियां पाई जाये तो कठोर,दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाये।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए निर्देशित किया कि सभी शिक्षण संस्थान ईएलसी क्लब का सही तरीके से गठन कर लें, और यह सुनिश्चित करें कि ईएलसी सही तरीके से कार्य करंगे। जिलाधिकारी ने आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत उपस्थित समस्त प्रधानाचार्यो को स्वीप एक्टिविटी में आगें बढ़कर कार्य करने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जिन मतदान केन्द्रों का वोटिंग प्रतिशत कम रहता है उन मतदान केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों को चिन्हित करे जो वोट डालनें में रूचि नहीं रखते है, उनको जागरूक कर मतदान कराने कराया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया सभी विद्यालयों में 6 माह में खेल के मैदान को विकसित कर लिया जाये और उसके बाद जांच करायी जाएगी, जिन विद्यालयों में खेल का मैदान नहीं पाया जायेगा उन सभी विद्यालयों की मान्यता प्रत्याहरण की कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा आगामी बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा संबंधी विभिन्न व्यवस्थाओं एवं जानकारियों के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा संपन्न कराये जाने के संबंध में उनके दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्ट्रांग रुम, सादी उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव आदि व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी गयी। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर विद्यमान कमियों को बताया गया तथा सभी प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापकों को 09 फ़रवरी तक उन कमियों का निराकरण अनिवार्य रुप से कराने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार दुबे सहित सभी केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story