×

Moradabad News: इस नदी को मिला ‘दूसरा जन्म’, 42 किमी तक की जाएगी खोदाई, जानिए क्या बनी है योजना

Moradabad News: बिलारी ब्लाक के गांव भिड़वारी के पास से बहने वाली अरिल नदी के पुनउर्त्थान का जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा विधि विधान से पूजन कर शुभारंभ किया गया है।

Sudhir Goyal
Published on: 22 Jun 2023 4:31 PM GMT
Moradabad News: इस नदी को मिला ‘दूसरा जन्म’, 42 किमी तक की जाएगी खोदाई, जानिए क्या बनी है योजना
X
Moradabad News (Pic: Newstrack)

Moradabad News: प्रशासन ने जिले में सूख चुकी अरिल नदी को फिर से जीवित करने की कोशिश तेज कर दी है। जिलधिकारी ने नदी के पुनः जीवन उद्धार के लिए बकायदा पूजन करके खुदाई का कार्य शुरू करा दिया है। मनरेगा के तहत गांव के मजदूर और जेसीबी से नदी की खोदाई की जा रही है। प्रशासन के सहयोग से बरसात से पहले नदी को पुनः जीवन देने की कोशिशों से क्षेत्रवासियों और नदी किनारे के गांववासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

बिलारी तहसील के क्षेत्र का जलस्तर उठाने की कोशिश

मुरादाबाद के बिलारी ब्लाक के गांव भिड़वारी के पास से बहने वाली अरिल नदी के पुनउर्त्थान का जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा विधि विधान से पूजन कर शुभारंभ किया गया है। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि जिले के ब्लॉक स्तर से ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक, तहसील के कर्मचारियों और अधिकारियों की मदद से इस नदी को दोबारा जीवित करने का कार्य कराया जा रहा है। डीएम ने बताया कि लगभग 42 किलोमीटर लंबी नदी को बनाने में क्षेत्रवासी बढ़-चढ़कर मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 36 किलोमीटर कार्य हो रहा है जो मुरादाबाद जिले में हैं। कार्य पूरा करने के लिए मनरेगा मजदूरों व जेसीबी का प्रयोग किया जा रहा है। पूजन कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव, उप जिलाधिकारी(बिलारी) राज बहादुर सिंह, सपा से विधायक(बिलारी) मोहम्मद फहीम, परियोजना निदेशक सतीश मिश्र, ब्लॉक प्रमुख कुंदरकी मौजूद थे ।

30 वर्षों से सूखी थी अरिल नदी

बताया जाता है कि अरिल नदी में तीस वर्षों पहले सूख चुकी थी और ग्रामीणों ने इस भूमि पर फसल बोना शुरू कर दिया था। बिलारी का जल स्तर डार्क जोन में पहुंच चुका है, इसलिए इस नदी की जीवित करने की आवश्यकता महसूस की गई थी। बताते हैं कि यह नदी मुरादाबाद से बिलारी होकर सम्भल और बदायूं होते हुए रामगंगा में मिल जाती है। नदी में बरसात का पानी जमा होता है। पूजन कार्यक्रम में पंडित दिनेश चंद्र सती, पंडित परीश चंद्र तिवारी, पंडित स्वामी ब्रह्मानंद पुरी, पंडित विनोद कुमार मिश्र ने पूजन कराया। इस मौके पर ग्राम प्रधान नीलम समेत विभिन्न कर्मियों को डीएम द्वारा प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story