×

Rural Water Supply: नुक्कड़ नाटक ने बच्चों का खींचा ध्यान, दिया जल सप्लाई से जुड़ा हर ज्ञान

Rural Water Supply: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पहल जल ज्ञान यात्रा का मुरादाबाद, चंदौली और बाराबंकी में हुआ आयोजन। ग्राम पेयजल योजनाओं का स्कूली बच्चों को कराया गया भ्रमण, जल गुणवत्ता जांच की उपयोगिता बताई। सरकारी स्कूलों के बच्चों ने पूरे उत्साह से जल ज्ञान यात्रा में भाग लिया, जल जागरूकता कार्यक्रम भी हुए ।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Dec 2023 2:40 PM GMT
Street drama attracted childrens attention, gave every knowledge related to water supply
X

नुक्कड़ नाटक ने बच्चों का खींचा ध्यान, दिया जल सप्लाई से जुड़ा हर ज्ञान: Photo- Newstrack

Rural Water Supply: राज्य में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन मुरादाबाद, चंदौली और बाराबंकी में किया गया। रामगंगा नदी के तट पर बसे मुरादाबाद जिले में बुधवार का दिन सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ख़ास और जागरूकता भरा रहा। उन्होंने स्कूल से निकल ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाई जा रही जल सप्लाई की प्रक्रिया को देखा।

विकास भवन से सीडीओ सुमित यादव ने हरी झण्डी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा शुरू कराई। उनको कूरा मीरपुर वाटर सप्लाई स्कीम ले जाया गया। जहां उन्होंने पानी टंकी, पम्प हाउस देखा और यहां से ग्रामीणों तक सप्लाई की जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया भी उन्होंने नज़दीक से देखा। जल जागरूकता पर नुक्कड़ और चित्रकला प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने जल की उपयोगिता समझी और उसको कागज पर उकेरा भी।


10 स्कूलों के 100 स्कूली बच्चों ने भाग लिया

ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर समेटे चंदौली जिले में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूल के बच्चों ने जल ज्ञान यात्रा में भाग लिया। स्कूली बच्चों के लिए इस यात्रा में शामिल होना एकदम अलग अनुभव रहा। यात्रा का शुभारंभ बीएसए कार्यालय से सीडीओ सुरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने हरी झण्डी दिखाकर किया। इसी तरह से घाघरा नदी के किनारे बसे बाराबंकी जिले में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें 10 स्कूलों के 100 स्कूली बच्चों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। स्कूली बच्चों को ग्राम पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। स्कूली बच्चों ने ग्रामीणों को पानी सप्लाई की प्रक्रिया को नजदीक से देखा। उनको जल जांच की उपयोगिता बताने के साथ उसका परीक्षण भी करके दिखाया गया। जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभिंयता अमित कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर जल ज्ञान यात्रा का शुभारंभ किया।


ग्राम प्रधान सुधीर कुमार वर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। स्कूली बच्चे हाथों में जल जागरूकता की स्लोगन लिखी तख्तियां लिये विकासखंड हरख की पेयजल योजना नानमऊ पहुंचे। यहां उनको योजना परिसर में जल गुणवत्ता जांच दिखाई गई। उनको बताया गया पानी की 11 तरह की जांच की जा रही है। इसके लिए ग्रामीण महिलाओं को एक किट दी गई है जिसमें जल जांच के उपकरण रहते हैं। किट का नाम फील्ड टेस्ट किट है। उनको यहां पम्प हाउस और पानी टंकी भी दिखाई गई।


ग्रामीणों तक पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया भी दिखाई गई। स्कूली बच्चों को मंजीठा ग्राम पंचायत में पेयजल योजना भी देखने का मौका मिला। यहां अधिकारियों ने उनको हर घर जल योजना की जानकारी दी और गांव-गांव में स्वच्छ पेयजल पहुंचने से आए बदलाव की कहानी भी सुनाई। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूली बच्चों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story