×

Moradabad News : मुरादाबाद में पारा 44 पार, ट्रांसफार्मर का भी बढ़ा तापमान, पानी डालकर ठंडा कर बिजली विभाग

Moradabad News : प्रदेश के मुरादाबाद में पारा 44 डिग्री पहुंचते ही बिजली विभाग की कछुआ चाल अब टूटी है। क्षेत्र के बढ़ती गर्मी से आमजन हाल बेहाल है। बिजली की ट्रिपिंग की समस्या से भी लोग जूझ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ गर्मी का पारा बढ़ते ही बिजली विभाग की समस्याएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 27 May 2024 1:48 PM GMT (Updated on: 27 May 2024 1:49 PM GMT)
X

Moradabad News : प्रदेश के मुरादाबाद में पारा 44 डिग्री पहुंचते ही बिजली विभाग की कछुआ चाल अब टूटी है। क्षेत्र के बढ़ती गर्मी से आमजन हाल बेहाल है। बिजली की ट्रिपिंग की समस्या से भी लोग जूझ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ गर्मी का पारा बढ़ते ही बिजली विभाग की समस्याएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बिजली घर में लगे ट्रांसफार्मर इस कदर गर्म हो चुके हैं कि उन्हें ठंडा करने के लिए पानी डाला जा रहा है।

बिजली विभाग ने अब ट्रांसफार्मरों को गर्मी से बचाने के लिए बिजली कर्मचारी पानी डालकर ठंडा करते नजर आ रहे हैं। बिजली घर पर रखे ट्रांसफार्मर का तापमान 90 डिग्री से ऊपर जाने पर अलार्म बजा और कर्मचारियों को ट्रांसफार्मर बंद करके पानी डालना पड़ा। बिजली विभाग पूरी कोशिश में लगा है कि ट्रांसफार्मर को ठंडा करके लोगों तक बिजली पहुंचाई जा सके।

ट्रांसफार्मर हीट होकर हो रहे खराब

एक अधिशासी अभियंता ने न्यूज़ ट्रैक से बात करते हुए कहा कि हमें ये उम्मीद बिल्कुल भी नहीं नहीं थी कि गरमी इतनी बढ़ेगी कि ट्रांसफार्मर को भी ठंडा करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अभी तो मौसम विभाग और भी गरमी बढ़ने की बात कह रहा है। हमारी तो समझ में नहीं आ रहा है कि कैसे मैनेज करें। बिजली कट आफ से जनता परेशान होकर चीखती है और बिजली कट आफ न करें तो ट्रांसफार्मर हीट होकर खराब हो रहे हैं।

अधिशासी अभियंता ने कहा कि हमारे यहां ट्रांसफार्मर पुरानी टेक्नोलॉजी के हैं, जो जल्द ही गरम हो जाते हैं। नए ट्रांसफार्मर के लिए बजट ही उपलब्ध नहीं है। हमसे कहा जाता है कि इसमें ही मैनेज करो, जैसा भी है। अब बताइए हम लोग भी क्या करें।

बिजली विभाग को निकालना होगा नया रास्ता

ऐसे में अब देखना यह है कि बिजली विभाग कोई नया रास्ता निकालेगा, जिससे बिना किसी ट्रिपिंग के लगातार लोगों तक बिजली पहुंचाई जा सके और लोगों को गर्मी से राहत मिल सके फिलहाल ट्रांसफार्मर को पानी से ठंडा कर के उस पर पंखे की व्यवस्था की गई है, जिससे कुछ राहत मिल सके।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story