×

Moradabad News: प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र जर्जर, जान हथेली पर रख पढ़ने को मजबूर नौनिहाल

Moradabad News:जिले के ब्लाक मुंडा पांडे में सरकार के विकास रथ को ठेंगा दिखाती प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी की बिल्डिंग अपनी जर्जर हालत पर आंसू बहा रही है।

Sudhir Goyal
Published on: 7 Feb 2024 11:46 AM GMT
moradabad news
X

मुरादाबाद में प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र जर्जर (न्यूजट्रैक)

Moradabad News: जिले के ब्लाक मुंडा पांडे में सरकार के विकास रथ को ठेंगा दिखाती प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी की बिल्डिंग अपनी जर्जर हालत पर आंसू बहा रही है। परंतु न ही ग्राम प्रधान और न ही उच्च अधिकारियों की इसकी कोई सुध है। उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद के ब्लॉक मुंडापांडे की ग्राम पंचायत परसुपुरा बाजे के गांव किस्बा नगला में एक ऐसा मामला देखने को मिला है। जिसमें प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र की बिल्डिंग जर्जर दिख रही है। एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षक के मामले में सख्त से सख्त कदम उठाती हुई नजर आ रही है। परंतु दूसरी तरफ ग्राम प्रधान और ब्लॉक के अधिकारियों की लापरवाही के चलते प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।

जान हथेली पर रख पढ़ने को मजबूर बच्चे

जिंदगी और मौत के बीच बच्चे भी यहां शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर हैं। ग्रामवासियों ने भी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां पर आरोप लगाते हुए कहा कि नौनिहालों को मिलने वाला मिड डे मील भोजन तीन महीने में मिलता है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर आरोप लगाते हुए बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ती राशन महीने में नहीं बल्कि 3 महीने और 2 महीने में वितरण करती हैं। आंगनबाड़ी केंद्र के पास गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। आंगनबाड़ी केंद्र की छत जर्जर हालत में है और सरिया तक दिखाई दे रहा हैं। लेकिन फिर भी ग्राम प्रधान इस और कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री रीता शर्मा ने बताया कि कई बार ग्राम प्रधान से कहने के बाद भी ग्राम प्रधान ने अभी तक कोई भी काम नहीं कराया है। आज ग्राम प्रधान ने आंगनबाड़ी केंद्र में टाइल्स का काम शुरू कराया है लेकिन छत का काम अभी नहीं कराया है। क्या ग्राम प्रधान और ब्लॉक के अधिकारी एक बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं। क्या ब्लॉक के अधिकारियों की मिलीभगत से भ्रष्टाचार हो रहा है। अब देखना यह होगा कब तक इस प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र की बिल्डिंग को सही कराया जाता है या यूं ही यह बिल्डिंग अपनी बदहाली पर आंसू बहाता रहेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story